राज्य सरकार का बड़ा फैसला, 18 जनवरी से खुलेंगे स्कूल, कॉलेज

कोरोना वायरस के कारण पिछले कुछ महीनों ने स्कूल और कॉलेज बंद हैं. हालांकि, कई राज्यों में स्कूल कॉलेज खोलने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. राजस्थान सरकार ने भी ऐलान कर दिया है कि 18 जनवरी से स्कूल, कॉलेज एवं कोचिंग सेंटर मेडिकल, डेंटल, नर्सिंग एवं पैरामेडिकल कॉलेज 11 जनवरी से खुलेंगे.

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि देश और प्रदेश में कोविड-19 के नए स्ट्रेन के मामले सामने आना चिंता का विषय है. इसके प्रति किसी भी तरह की लापरवाही बड़ा संकट खड़ा कर सकती है. इसे देखते हुए इस वायरस से अत्यधिक प्रभावित इंग्लैंड सहित अन्य देशों से प्रदेश में आए यात्रियों पर विशेष नजर रखी जाए.

गहलोत मंगलवार को मुख्यमंत्री निवास पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से कोविड-19 की समीक्षा कर रहे थे. उन्होंने कहा कि नए स्ट्रेन के कारण इंग्लैंड में जिस तरह की भयावह स्थिति पैदा हो गई है और वहां फिर लॉकडाउन लगाना पड़ा है. उससे सबक लेते हुए हमें विशेष एहतियात बरतने की आवश्यकता है. उन्होंने निर्देश दिए कि नये स्ट्रेन को लेकर प्रदेश की ओर से केंद्र सरकार को आवश्यक सुझाव जल्द भेजे जाएं.

मुख्यमंत्री ने कहा कि बेहतरीन प्रबंधन और प्रदेशवासियों के सहयोग से राजस्थान में कोरोना की स्थिति काफी नियंत्रण में है. रिकवरी रेट बढ़कर अब तक की सर्वाधिक 96.31 प्रतिशत हो गई है. कुछ जिलों में पॉजिटिव केस शून्य होने के साथ ही अन्य जिलों में भी स्थिति बेहतर है.

इसे देखते हुए मुख्यमंत्री ने स्कूलों में 9वीं से 12वीं तक की कक्षाएं विश्वविद्यालय एवं महाविद्यालय की अंतिम वर्ष की कक्षाओं, कोचिंग सेंटर और सरकारी प्रशिक्षण संस्थानों को 18 जनवरी से खोले जाने के निर्देश दिए. साथ ही, वैक्सीनेशन की प्रक्रिया के कारण 11 जनवरी से मेडिकल कॉलेज, डेन्टल कॉलेज, नर्सिंग कॉलेज एवं पैरामेडिकल कॉलेज खुलेंगे.