बीजिंग, 23 मई (एपी) चीन के उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र में पर्वतीय अल्ट्रामैराथन (दौड़) में ओलावृष्टि, बर्फीली बारिश और तूफान के कारण 21 लोगों की मौत हो गई। यह जानकारी सरकारी मीडिया ने रविवार को दी।

सात सौ से अधिक कर्मियों के बचाव दल ने हाड़ कंपा देने वाली ठंड में पूरा बचाव अभियान चलाने के बाद इस बात की पुष्टि की कि 172 प्रतिभागियों में से 151 लोग सुरक्षित हैं।

चीन की आधिकारिक शिन्हुआ समाचार एजेंसी के अनुसार 21 प्रतिभागियों की मौत हो गई। उन्होंने बताया कि प्रतिभागियों को शारीरिक परेशानी और शरीर के तापमान में अचानक गिरावट का सामना करना पड़ा।

इस प्रतियोगिता में धावकों को 2,000-3,000 मीटर (6,500-9,800 फीट) की ऊंचाई पर एक बेहद संकरे पहाड़ी रास्ते को पार करना था। इस 100 किलोमीटर (60 मील) की दौड़ को शनिवार को गांसु प्रांत के बैयिन शहर में ‘येलो रिवर स्टोन फॉरेस्ट टूरिस्ट साइट’ पर आयोजित किया गया था।।

शंघाई स्थित सरकार समर्थित एक अखबार के मुताबिक इसमें भाग लेने वाले प्रतिभागी नौसिखिये नहीं थे। मृतकों में जाने-माने धावक लियांग जिंग भी शामिल हैं, जिन्होंने निंगबो में 100 किलोमीटर (62-मील) की दौड़ जीती थी।

इस दौड़ के आयोजक ‘गांसु शेंगजिंग स्पोर्ट्स कल्चर डेवलपमेंट कंपनी’ के लिए काम करने वाली एक महिला ने कहा कि दौड़ के दिन के लिए खराब मौसम की कोई भविष्यवाणी नहीं की गई थी।

एक प्रतिभागी ने बताया, ‘‘ मुख्य दौड़ शुरू होने से पहले मैंने दो किलोमीटर की दौड़ के साथ वार्मअप (पूर्वाभ्यास) किया लेकिन इससे मेरे शरीर के तापमान पर कोई असर नहीं पड़ा था।’’

एपी आनन्द सुधीर

सुधीर