देश में कोरोना वायरस का संक्रमण फिर तेजी से बढ़ने लगा है. 24 घंटे में देश में 53 हजार से ज्यादा कोरोना संक्रमण के मामले सामने आए हैं. इसके साथ ही डबल म्यूटेंट वैरिएंट ने चिंता बढ़ा दी है. ऐसे में स्थिति को कंट्रोल करने के लिए सख्त कार्रवाई करना शुरू कर दिया गया है.

कोरोना से सावधान रहने के लिए लोगों को मास्क पहनना अनिवार्य किया गया है. इसके बावजूद लोग मास्क पहनने में लापरवाही कर रहे हैं. पीटीआई के मुताबिक, मुंबई पुलिस ने मास्क नहीं पहनने वालों से एक महीने में जुर्माने के तौर पर 4 करोड़ रुपये की वसूली की है.

यह भी पढ़ेंः Petrol-Diesel की दाम में फिर कटौती, जानें क्या है नई कीमत

मुंबई पुलिस के प्रवक्ता डीसीपी एस चैतन्य ने कहा, “शहर के विभिन्न स्थानों से मास्क न लगाए हुए पकड़े जाने पर करीब दो लाख लोगों से जुर्माने के तौर पर चार करोड़ रुपये वसूल किए गए.”

उन्होंने कहा, “जुर्माने का 50 प्रतिशत बृहन्मुंबई महानगर पालिका को जाएगा और बाकी राशि पुलिस कल्याण गतिविधियों के लिए दी जाएगी.”

यह भी पढ़ेंः LPG सिलेंडर बुकिंग करने से पहले जान लें ये कैशबैक ऑफर, लगेंगे मात्र 119 रुपये

किन राज्यों में कितना है मास्क नहीं पहनने पर फाइन

दिल्ली- राजधानी दिल्ली में मास्क नहीं पहनने पर 2 हजार रुपये तक का जुर्माना है. वहीं, दिल्ली मेट्रो में मास्क न पहनने और नियमों का पालन नहीं करने पर 200 रुपये का जुर्माना है.

बिहार- राजधानी पटना में बिना मास्क घूमने पर 50 रुपये का जुर्माना वसूला जा रहा है. यहां चौक-चौराहों पर मास्क चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है.

यह भी पढ़ेंः Aadhaar और PAN लिंक नहीं किया तो अब लगेगा जुर्माना, नहीं बढ़ने वाली है आखिरी तारीख!

कर्नाटक- सरकार ने बेंगलुरु में मास्क नहीं पहनने वालों पर 250 रुपये जुर्माने की घोषणा की है. इसके साथ ही आयोजनों पर सीमित संख्या में लोगों को जुटने के संख्या निर्धारित की गई है.

मध्य प्रदेश- मधय प्रदेश में सार्वजनिक स्थानों पर मास्क नहीं पहनने वालों पर 200 रुपये का जुर्माना लगाये जाने का प्रावधान किया गया है.

पंजाब- पंजाब में भी कोरोना संक्रमण का मामला तेजी से बढ़ रहा है. ऐसे में मास्क नहीं पहनने वालों पर 1,000 रुपये जुर्माने का प्रावधान किया गया है.

यह भी पढ़ेंः Petrol-Diesel की दाम में फिर कटौती, जानें क्या है नई कीमत

झारखंड- झारखंड सरकार ने 18 मार्च से यहां मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है. मास्क नहीं पहनने वाले लोगों से 500 रुपये का जुर्माना वसूला जा रहा है.