कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) से जुड़े कर्मचारी अपने EPF अकाउंट की राशि के बारे में जानना चाहते हैं तो आप आसानी से इसे जान सकते हैं. इसके लिए EPFO ने कई तरह की सुविधाएं मुहैया करायी हैं. आप एक मिस्ड कॉल या एक SMS भेज पर EPF बैलेंस घर बैठे जान सकते हैं. आइये हम आपको ऐसे चार आसान तरीके बताते हैं.

यह भी पढ़ेंः  लोन लेना चाहते हैं तो अपनाएं ये 5 आसान तरीके

SMS के जरिए EPF Balance चेक करें

इसके लिए आपको अपने रिजस्ट्रर्ड मोबाइल नंबर से '7738299899' पर एक SMS भेजना होगा. आपको बता दें की आप अपने पसंदीदा भाषा यानी आप इंग्लिश, हिंदी, गुजराती, मराठी किसी अन्य भाषा में भी बैलेंस की जानकारी ले सकते हैं. उदाहरण के लिए अगर आपको इंग्लिश में जानना है तो आप अपने मैसेज बॉक्स में जाकर टाइप करें 'EPFOHO UAN ENG' और इसे '7738299899' पर भेज दें. इस तरह हिंदी में भेजने के लिए आप 'EPFOHO UAN HIN' टाइप कर '7738299899' पर भेज दें. यह सेवा अंग्रेजी, हिन्दी, पंजाबी, गुजराती, मराठी, कन्नड़, तेलुगू, तमिल, मलयालम और बंगाली भाषा में उपलब्ध है. SMS भेजने के कुछ ही देर में आपके पास एक मैसेज आएगा जिसमें आपके EPF बैलेंस की पूरी जानकारी होगी.

यह भी पढ़ेंः होम लोन लेने के लिए रखें 5 बातों का ध्यान, पहले करेंगे तैयारी तो नहीं होगी परेशानी

मिस्ड कॉल के जरिए EPF Balance चेक करें

आप अपने रजिस्ट्रर्ड मोबाइल नंबर से एक मिस्ड कॉल के जरिए भी EPF बैलेंस जान सकते हैं. आपको 011-22901406 पर मिस्ड कॉल देना होगा. मिस्ड कॉल देने के कुछ ही देर बाद आपको एक SMS मिलेगा. जिसमें आपके EPF अकाउंट में जमा राशियों के बारे में जानकारी मिलेगी.

यह भी पढ़ेंः जानें, 10 प्राइवेट बैंकों के सेविंग अकाउंट का Interest Rate, कौन सा Bank दे रहा 7 प्रतिशत ब्याज?

वेबसाइट पर जाकर पासबुक में देखें EPF Balance

आप EPFO की वेबसाइट पर जाकर भी अपने अकाउंट का पासबुक चेक कर सकते हैं. इसके लिए आपको http://www.epfindia.gov.in/ में जाकर e-Pssbook पर क्लिक करें. इसके बाद आपको UAN नंबर और पासवर्ड डालना है. इसके बाद आपको EPF पासबुक दिखेगा.

यह भी पढ़ेंः PF जमा करने में हुई देरी तो एम्प्लॉयर को नुकसान, 2.5 लाख से ज्यादा PF जमा करने वालों को झटका

ऐप के जरिए EPF बैलेंस जानें

ऐप के जरिए EPF Balance जानने के लिए आपको गूगल प्ले स्टोर से Umang App डाउनलोड करना होगा. इसमें कई सरकारी सेवाएं दी गई हैं. जिसमें आपको EPFO का विकल्प चुनना होगा. इसके बाद 'Employee Centric Service' में जाएं उसके बाद आप UAN नंबर डालें. आपको मोबाइल पर एक OTP मिलेगा उसे सबमिट करने के बाद पासबुक के जरिए बैलेंस देख सकते हैं.

यह भी पढ़ें- क्या आप ढूंढ रहे हैं Jio, Airtel और VI के 1GB डेली डाटा प्लान? देखें पूरी लिस्ट