हाउसप्लांट आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं. यह न केवल हवा को ताज़ा करता है, बल्कि हानिकारक विषाक्त पदार्थों को भी समाप्त करता है. नासा के व्यापक शोध से पता चला है कि हाउसप्लांट 24 घंटे में 87 प्रतिशत तक वायु विष को हटा सकते हैं. अध्ययनों में यह भी साबित किया है कि इनडोर पौधे एकाग्रता और उत्पादकता में सुधार करते हैं (15 प्रतिशत तक!), तनाव के स्तर को कम करते हैं और आपके मूड को बढ़ावा देते हैं. उन्हें न केवल आपके घर के लिए बल्कि आपके कार्य स्थान के लिए भी परिपूर्ण बनाते हैं. ऐसे में कुछ ऐसे पौधे भी हैं जो आपको फिजिकली और मेंटली स्ट्रांग रखते हैं,आइए जानते हैं इनके बारे में:

यह भी पढ़ेंः Gardening Tips: आपके गार्डन के पौधों में लगे हैं सफेद कीड़े तो ऐसे करें उपाय

स्‍नेक प्‍लांट

स्‍नेक प्‍लांट आपके घर में हवा को शुद्ध करने में मदद करता है. अगर आप बाहर जाते रहते हैं और ऐसे में आपको पौधों की च‍िंता होती है तो इस पौधे के साथ आपको ये च‍िंता नहीं सताएगी क्‍योंक‍ि स्‍नेक प्‍लांट को ज्‍यादा देखभाल की जरूरत बिल्कुल नहीं होती. ये कई द‍िनों तक ब‍िना पानी के ज‍िंदा रह सकता है.

ऑर्किड प्लांट

ऑर्किड प्लांट अपने सुंदर फूलों से बेडरूम को खास तो बनाता ही है, साथ ही इसे बेडरूम में रखने से ये हवा को साफ करता है. हवा में जाइलिन और टोल्यून नाम के दो कंपाउंड पाए जाते हैं जो सेहत के लिए अच्छे नहीं माने जाते. अगर आप ऑर्किड का पौधा कमरे में रखें तो ये हवा से इन दोनों कंपाउंड को फिल्टर कर देगा और आप साफ हवा में सांस ले पाएंगे.

यह भी पढ़ेंः Gardening Tips: घर के गार्डन में आसानी से उगाएं ब्रोकली, होता है फायदेमंद

एलोवेरा

ये रसीला पौधा बहुत गुणकारी होता है. एलोवेरा बहुत चिपचिपा जेल न केवल मच्छर के काटने को शांत करने और मामूली जलन, धूप की कालिमा और घावों को ठीक करने के लिए जादू का काम करता है, बल्कि इसे त्वचा या बालों के टॉनिक के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है. यह वास्तव में सूखी तरफ रहना पसंद करती है, लेकिन यह घर में सबसे चमकीले रोशनी वाले स्थान को पसंद करती है.

स्पाइडर प्लांट

न केवल यह पौधा हवा को शुद्ध करने की उनकी क्षमता में बेजोड़ है, बल्कि वे आश्चर्यजनक रूप से तेज दर से गुणा करते हैं. इस छोटे आकार के पौधे से आप एक नए पौधे में उगाया जा सकता है. यदि आप सर्दियों में थोड़ी सी खुशी फैलाना चाहते हैं, तो आपके मित्र और परिवार आपके द्वारा उगाए गए इस पौधे को प्राप्त करना पसंद करेंगे.

यह भी पढ़ेंः घर पर बनाएं रूम फ्रेशनर,चाहिए होंगे बस गुलमोहर के फूल

पीस लिली

पीस लिली प्लांट ट्राइकलोरेथ‍िलीन और बेंजीन से हवा को मुक्‍त करता है. ज‍िन लोगों को अस्‍थमा है या ज‍िन्‍हें सांस की तकलीफ है उन्‍हें खासतौर पर ये पौधा बेडरूम में लगाना चाह‍िए. ये पौधा कम रोशनी में भी ज‍िंदा रह सकता है. आप कैम‍िकल युक्‍त एयर फ्रेशनर का इस्‍तेमाल करने के बजाय इस पौधे का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. इसकी खुशबू आपका मूड बदल देगी.

यह भी पढ़ेंः Gardening Tips: घर में प्याज उगाने चाहते हैं तो कीजिए प्लास्टिक की बोतल का इस्तेमाल