पुणे, 25 मई (भाषा) महाराष्ट्र के पुणे जिले में वर्तमान में म्यूकरमाइकोसिस से पीड़ित कम से कम 564 मरीजों का इलाज चल रहा है जबकि अब तक इस बीमारी की चपेट में आने से 27 मरीजों की मौत हो चुकी है।

मंगलवार को एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी।

म्यूकरमाइकोसिस या ‘ब्लैक फंगस’ एक गंभीर संक्रमण है जो महाराष्ट्र तथा कुछ अन्य राज्यों में कोविड-19 के कई मरीजों में पाया गया है।

अधिकारी ने बताया कि म्यूकरमाइकोसिस के संदिग्ध मामलों की पहचान करने के लिए पुणे जिला प्रशासन ने ग्रामीण क्षेत्रों में कोविड-19 से ठीक हो चुके लोगों की जांच करना शुरू किया है जिससे कि ऐसे लोगों को जरूरी दवाएं और समय रहते उपचार मुहैया कराया जा सके।

जिला प्रशासन द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार अब तक यहां 43 अस्पतालों में म्यूकरमाइकोसिस के 591 मामले सामने आ चुके हैं जिनमें ससून सरकारी अस्पताल भी शामिल है।

अतिरिक्त जिलाधिकारी विजयसिंह देशमुख ने कहा, “591 मामलों में से पुणे जिले से संक्रमण के 499 मामले सामने आए हैं जबकि बाकी अन्य जिलों के मरीज थे जो यहां उपचार के लिए आए थे।”

उन्होंने कहा कि इनमें से 564 मरीजों का इलाज चल रहा है और बाकी ठीक हो चुके हैं। उन्होंने कहा कि इसके अलावा संक्रमण से कम से कम 27 लोगों की जान जा चुकी है।

भाषा यश नरेश

नरेश