खाना पकाने का तेल घरेलू रसोई और व्यावसायिक रसोई में समान रूप से आवश्यक है क्योंकि इसका उपयोग विभिन्न प्रकार के खाना पकाने में किया जाता है. घरों में, खाना पकाने के तेल को नाले में फेंकना एक बुरा विचार है क्योंकि तेल नाले में सख्त हो जाएगा और नाले के जाम का कारण बनेगा. व्यावसायिक रसोई में, खाना पकाने के तेल की बड़ी मात्रा को उचित उपकरण का उपयोग करके निपटाया जाना चाहिए ताकि इस्तेमाल किया गया खाना पकाने का तेल एक होल्डिंग टैंक में जमा हो जाए.यह सुनिश्चित करना बहुत महत्वपूर्ण है कि उपयोग किए गए खाना पकाने के तेल को प्राकृतिक पर्यावरण की रक्षा में मदद करने के लिए ठीक से एकत्र और पुनर्नवीनीकरण किया जाता है. आज हम आपको बताएंगे की खाना पकाए हुए तेल का इस्तेमाल आप कैसे कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: FSSAI ने बताया कैसे चेक करें किचन के नमक, हल्दी और हरी सब्जियों में मिलावट

बागवानी में उपयोग करें

इस्तेमाल किए गए खाना पकाने के तेल का उपयोग आप बागवानी में कर सकते हैं. यह आपको बगीचे से कीड़ों से छुटकारा पाने में मदद करेगा. इसके लिए एक कटोरी में तेल डालकर पौधे के पास रख दें. इससे सभी कीड़े-मकोड़े तेल के कटोरे के पास आ जाएंगे. इस तरह आपके पौधे बिल्कुल सुरक्षित रहेंगे.

दरवाजे के हुक पर लगाएं

अक्सर दरवाजे पुराने होने पर आवाज करते हैं. ऐसे में दरवाजे के कोने और हुक्स पर कुकिंग ऑयल लगाएं. इससे दरवाजों से आने वाली आवाज बंद हो जाएगी. इसके अलावा इन पर जंग लगने की समस्या नहीं होगी.

यह भी पढ़ें: Heart को स्वस्थ रखती हैं ये 5 सब्जियां, हर दिन जरूर करें सेवन

बच्चों के क्राफ्टिंग में उपयोग करें

आप बच्चों के क्राफ्टिंग में प्रयुक्त खाना पकाने के तेल का उपयोग कर सकते हैं. इसके लिए बस तेल को छान लें.

दिया जलाएं

गर्मियों में लाइट जाना आम बात है. ऐसे में अगर आप सरसों तेल यूज करती हैं तो इससे दीपक जला सकती हैं. इससे आपके तेल का इस्तेमाल होने के साथ मोमबत्ती के पैसे बच जाएंगे.

यह भी पढ़ें: निपाह वायरस क्या है? जानें कैसे फैलता है और कैसे करें बचाव