कोरोना वायरस वैश्विक महामारी की वजह कई देशों में भारतीय नागरिक अभी भी फंसे हुए हैं. ऐसे में उन फंसे लोगों को वापस देश लाने के लिए सरकार पहले से अभियान चला रही है. सरकार ने विदेश से भारतीय नागरिकों को लाने के लिए वंदे भारत मिशन की शुरूआत की थी. वहीं, अब इसका चौथा चरण शुरू होने वाला है.

वंदे भारत मिशन के चौथे चरण के तहत एयर इंडिया अब 3 जुलाई से 15 जुलाई तक 17 देशों से 170 विमानों को ऑपरेट करेगी. बता दें कि सरकार ने 6 मई को वंदे भारत मिशन को शुरू किया था. वैसे भारत में अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ान सेवा कोरोना वायरस संक्रमण के कारण 23 मार्च से निलंबित है.

इन देशों 17 देशों के लिए होंगी 170 उड़ान

पीटीआई को प्राप्त हुए एअर इंडिया के एक दस्तावेज के अनुसार मिशन के चौथे चरण में वह भारत से कनाडा, अमेरिका, ब्रिटेन, केन्या, श्रीलंका, फिलीपीन, किर्गिस्तान, सऊदी अरब, बांग्लादेश, थाइलैंड, दक्षिण अफ्रीका, रूस, ऑस्ट्रेलिया, म्यामांर, जापान, यूक्रेन और वियतनाम को जोड़ने वाली 170 उड़ानों का परिचालन करेगी. ये उड़ानें तीन जुलाई से 15 जुलाई के बीच संचालित होंगी.

दस्तावेज के अनुसार 38 उड़ानें भारत-ब्रिटेन मार्ग पर तथा 32 उड़ानें भारत-अमेरिका मार्ग पर संचालित होंगी. इसमें कहा गया है कि एअर इंडिया की 26 उड़ानें भारत और सऊदी अरब के बीच चलेंगी. गत 10 जून से शुरू होकर चार जुलाई तक चलने वाले मिशन के तीसरे चरण में एअर इंडिया 495 चार्टर्ड उड़ानों का परिचालन करेगी.