नयी दिल्ली 22 मई (भाषा) केंद्रीय मंत्री सबनंदा गौड़ा ने शनिवार को कहा कि देश में म्यूकोरमाइकोसिस या ब्लैक फंगस के बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार ने विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को एम्फोटेरिसिन-बी की और 23,680 शीशियां वितरित की है।

गौड़ा ने बताया कि देश में ब्लैक फंगस के अबतक 8,848 मामले दर्ज किये गए हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए इस खास दवा का वितरण किया गया है।

रसायन और उर्वरक मंत्री गौड़ा ने ट्वीट कर कहा, ‘‘कई राज्यों में म्यूकोरमाइकोसिस के मामलों में वृद्धि की समीक्षा के बाद सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को एम्फोटेरिसिन-बी की कुल 23,680 अतिरिक्त शीशियां आवंटित की गई हैं।’’

उन्होंने कहा कि आंध्र प्रदेश, गुजरात, हरियाणा, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, राजस्थान और तेलंगाना को 75 प्रतिशत दवा वितरित की गई है।

म्यूकोरमाइकोसिस को ब्लैक फंगस भी कहा रहा है जो कोरोना संक्रमण से पीड़ित या ठिक होने वाले लोगों के नाक, आंख, साइनस तथा कुछ मामलों में मस्तिष्क को भी नुकसान पहुंचा रहा है।

देश में डॉक्टर कोविड-19 के रोगियों और हाल ही में ठीक हुए लोगों में म्यूकोरमाइकोसिस के मामलों की संख्या की जांच कर रहे हैं। उनका मानना ​​​​है कि स्टेरॉयड के उपयोग से म्यूकोरमाइकोसिस हो सकता है। स्टेरॉयड गंभीर रूप से बीमार कोविड रोगियों के लिए एक जीवन रक्षक उपचार माना जाता है हालांकि इसके कुछ दुष्प्रमाण भी सामने आ रहे हैं।

भाषा जतिन मनोहर

मनोहर