राज्यसभा सांसद और समाजवादी पार्टी के पूर्व नेता अमर सिंह का 64 साल की आयु में निधन हो गया है. वह लंबे समय से किडनी की समस्या से जूझ रहे थे. एक समय ऐसा भी था जब अमर सिंह और अमिताभ बच्चन की गहरी दोस्ती थी. कहा जाता है इस दोस्ती की शुरुआत तब हुई जब अमर सिंह ने अमिताभ बच्चन के बुरे आर्थिक दौर में एक दोस्त की तरह उनका साथ दिया. इसके बाद कुछ गलतफहमियां हुईं और दोनों ने अपनी राहें अलग कर लीं. इसका दुख अमर सिंह को अभी तक था. फरवरी में अमर सिंह ने वीडियो जारी करके अमिताभ बच्चन से माफी मांगी थी.

उन्होंने 18 फरवरी को ट्वीट किया था कि मेरे पिताजी की आज पुण्यतिथि है. अमिताभ ने हमेशा की तरह मैसेज किया है. जीवन के इस पड़ाव पर जब मैं जीवन और मौत की लड़ाई लड़ रहा हूं, मुझे अमित जी और उनके परिवार के खिलाफ प्रतिक्रिया के लिए खेद और दुख है. भगवान उन्हें आशीर्वाद दे.

अमर सिंह ने इस दौरान एक वीडियो भी जारी किया था, जिसमें वह अस्पताल में दिख रहे थे. अमूमन हंसते और खिलखिलाते दिखने वाले अमर इस वीडियो में काफी कमजोर और उदास दिख रहे थे. उन्होंने इस वीडियो में कहा था कि जिनसे अपेक्षा होती है, उन्हीं संबंधों में उबाल बहुत आता है. संबंध जितना अधिक निकट होता है, उसकी टूट की चुभन भी उतनी नुकीली होती है. वो मुझसे बड़े हैं तो मुझे उनसे कटुवचन नहीं कहने चाहिए. उनसे खेद भी प्रकट करना चाहिए.

अमर आगे कहते हैं कि मैंने भी अनावश्यक रूप से उग्रता दिखाई. मुझे उनसे नफरत से ज्यादा उनके व्यवहार के प्रति निराशा ज्यादा रही. हां, मुझे लगता है कि उनके मन में मेरे लिए न कटुता है न निराशा, बल्कि कोई न कोई भाव है.

वीडियो में अमर याद करते हैं कि इसी सिंगापुर में 10 साल पहले गुर्दे की बीमारी के चलते मैं और अमित जी दो महीने साथ रहे. उसके बाद हमारा साथ छूट सा गया. 10 वर्ष के बावजूद उनकी निरंतरता में कोई कमी नहीं आई. वह हमेशा मेरे जन्मदिन या अन्य मौकों पर अपने कर्तव्य का निर्वहन करते रहे. इससे पता चलता है कि अमर सिंह बीमारी से जूझते समय भी अपने दोस्त अमिताभ बच्चन को याद कर रहे थे.