हमारे देश में चावल का सेवन बहुत अधिक व्यक्तियों द्वारा किया जाता है. सभी राज्यों में लोग अलग-अलग तरीके से चावल को प्रयोग में लेते हैं. रोजाना चावल खाना डाइट के लिए अच्छा माना जाता है. हमारी सेहत को बहुत फायदा पहुंचता है. कुछ राज्यों की बात करूं तो वहां चावल मुख्य आहार के रूप में खाया जाता है लेकिन अगर चावल को ज्यादा दिनों तक स्टोर करके रखा जाए तो उसमें कीड़े लगने और कंकड़ पैदा होने की समस्याएं उत्पन्न हो जाती है. एक बार अगर चावल में सफेद कीड़े लग जाए तो उनको निकालना बहुत मेहनत का काम हो जाता है. अपने इस लेख में हम आपको बताएंगे कि आप चावल को कैसे साफ कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Side Effects Of Paneer : अगर आप हैं पनीर के अधिक शौकीन, तो जान लें ज्यादा सेवन से क्या है नुकसान

1. चावलों को ट्रांसपेरेंट बर्तन मे धोएं

ट्रांसपेरेंट बर्तन में चावलों को धोने से बहुत ही आसानी से मिट्टी और गंदगी दिखाई दे जाएगी. बाज़ारो में चावल की सफाई करने वाले बर्तन भी आसानी से प्राप्त हो जाएंगे. इनमें बहुत छोटे-छोटे छेद होते हैं जिससे पानी की निकासी आसानी से हो जाती है, चावलों के दाने साफ हो जाते हैं. अगर आप चावल की सफाई  ट्रांसपेरेंट बर्तन  में करते हैं तो एक दो बार चावलों को उंगलियों से चला कर देखे. ऐसा करने से आपको कई बार कंकड़ दिखाई देंगे आप उनको तुरंत निकाल सकेंगे. चावलों से कीड़े निकालने के लिए भी ट्रांस्पेरेंट बर्तन बहुत उपयोगी है.

2. चावल की सफाई में गर्म पानी बहुत सहायक

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि हमेशा चावलों को गर्म पानी में धोना चाहिए. गर्म पानी में धोने का पहला फायदा तो यह होगा कि मिट्टी बहुत ही जल्दी घुल जाती है और दूसरा फायदा यह होगा कि इससे बहुत ही जल्दी सफेद और काले कीड़े मर जाएंगे. कीड़े मरने के बाद चावल के ऊपर तैरने लगेंगे और पानी को हटाते ही वह साफ हो जाएंगे.

यह भी पढ़ेंः सिंघाड़े के आटे से चीला बनाने की रेसिपी, नवरात्र में व्रत रखने वाले ध्यान से पढ़ें

3. चावल के कंकड़ साफ करने के लिए थाली को प्रयोग में लाएं

अगर आपके चावल में कंकड़ आ गए हैं तो आपको एक स्टील की थाली लेनी है और उसमें चावलों को डाल देना है. आपको बता दें कि स्टील की थाली में डालने से चावलों को अच्छी तरह से साफ किया जा सकता है. आप चाहे तो चावलों को बीन सकते हैं या फिर थाली की मदद से फटकार सकते हैं इनसे बहुत ही जल्दी सारे कंकड़ निकल जाएंगे.

4. चावलों को कम से कम तीन बार धोएं

अक्सर ऐसा देखा जाता है कि चावलों को पानी से निकालते समय एक ही बार धोया जाता है. यह बहुत ही गलत तरीका है. चावलों को कम से कम 3 बार अच्छे से धोना चाहिए और उसके बाद इस्तेमाल में लाना चाहिए. आपकी जानकारी के लिए बता दें दो से तीन बार में ही चावल अच्छी तरह से साफ होते हैं और अगर आपके चावलो में कीड़े लग गए हैं तो कम से कम एक बार उसे गर्म पानी से अच्छे से साफ जरूर करें.

यह भी पढ़ेंः देसी खांड के ऐसे फायदे सुनकर चीनी छोड़ देंगे आप, पढ़िए पूरी जानकारी

कीड़ों को चावल से दूर रखने के तरीके

1. जब भी आप चावल को स्टोर करें उसमें तेजपत्ता अवश्य डालें. इसकी महक से कीड़े दूर रहना पसंद करते हैं.

2. चावलों को बचाने के लिए लौन्ग का इस्तेमाल भी किया जा सकता है.

3. आप माचिस की डिब्बी को पेपर में लपेटकर चावल के साथ रख सकते हैं. माचिस में अधिक मात्रा में सल्फर होता है जो कीड़ों को दूर रखने में सहायक है. चावल को इस्तेमाल में लाने से पहले अच्छे से धोएं.

4. अगर आपके चावलों में अधिक मात्रा में कीड़ों ने शरण ले ली है तो उनको एक बर्तन में डालकर तेज धूप में रख दें. गर्मी से सारे कीड़े अपने आप बाहर निकल जाएंगे.

5. चावलों को स्टोर करते समय अदरक, लहसुन, खड़ी हल्दी या अन्य खड़े मसालों को साथ रखे. इससे कीड़े दूर रहेंगे.

यह भी पढ़ेंः Kiwi Benefits: अगर सुपर फ्रूट कीवी के ये फायदे जान लेंगे, तो आज से ही डाइट में शामिल करेंगे

यह भी पढ़ेंः शरीर की कमजोरी को दूर करने के अपने डाइट में शामिल करें ये 5 सुपरफूड्स