आजकल साइंस ने इंसान को इतना आलसी बना दिया है कि घर या ऑफिस में बैठे आप दुनियाभर के सभी काम कर सकते हैं. एक सर्वे मे ये बात सामने आई है कि 75 प्रतिशत लोग 7 से 5 की डेस्क जॉब करते हैं और बेली फैट की वजह से बहुत परेशान रहते हैं. बैली फैट के कई कारण होचे हैं लेकिन फिजिकली एक्टिविटी की कमी और प्रॉपर डाइट नहीं लेने के कारण और कम सोने के कारण बैली फैट बढ़ जाता है. बिजी शेड्यूल में बहुत से लोग ना जिम जा पाते हैं और आलस आने के कारण व्यायाम करना भी उनके लिए मुश्किल हो जाता है.

यह भी पढ़ें:- खानें के तुरंत बाद चाय पीना है बेहद हानिकारक, जानें कारण

पेट की चर्बी कम करने के उपाय 

खाने के बाद नहीं पिएं पानी - अक्सर देखा गया है कि खाना खाने के बाद लोग खूब सारा पानी पी लेचे हैं जो पेट निकलने का मुख्य कारण बनता है. एक रिसर्च के मुताबिक, खाने के बाद पानी पीना सही नहीं होता है और एक से डेढ़ बाद ही पानी पीना चाहिए. फिर भी अगर ज्यादा प्यास लगती है तो खाने के बाद बस एक कप हल्का गुनगुना पानी पी लेना चाहिए.

थोड़ा-थोड़ा खाना चाहिए- तीन टाइम खाने की जगह अगर आप थोड़ा-थोड़ा कई बार खाना सही रहता है. हर दो घंटे में कुछ ना कुछ खाते रहना चाहिए और इससे शरीर का मोटाबॉलिज्म ठीक रहता है और ऊर्जा का स्तर भी बना रहता है. खाने में अंडे का सफेद भाग, फैट फ्री दूध व दही, ग्रिल्ड फिश और सब्जियां आपको फिट रख सकती है.

शहद का सेवन - शहद में कई तरह के हुण होते हैं और इसके बारे में हम सभी जानते हैं. मोटापे को दूर करने में शहद बहुत मददगार होता है, बस हर सुबह खाली पेट आपको गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पीना चाहिए. हर दिन इस प्रक्रिया को अपनाने से आपको जल्दी ही असर दिखाई देता है.

यह भी पढ़ें: Weight Loss: वजन कम करने के लिए अपनाएं ये 5 एक्सरसाइज

ग्रीन टी - अगर आप चाय के शौकीन हैं तो आपको दूध की चाय की जगह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर ग्रीन टी या ब्लैक टी पीना चाहिए. इसमें थायनाइन नाम का अमीनो एसिड होता है जो मस्तिष्क में ऐसे केमिकर्ल का स्त्राव करता है और आपकी भूख पर कंट्रोल करता है.

मॉर्निंग वॉक - नियमित रूप से सुबह सैर पर जाएं और रात के खाने के बाद फिर सैर करिए. इससे पेट और कमर की एक्सट्रा कैलोरी कम करने में मदद करता है. मॉर्निंग या इवनिंग वॉक से 25 फीसदी कैलोरीज बर्न होती है और पेट जल्दी कम करना है तो तीस मिनट के वॉक सेशल जरूर करें. लगातार स्पीड में नहीं चल सकते हैं तो तो कुछ मिनट का ब्रेक भी ले सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Weight Loss: वजन कम करने के लिए अपनाएं ये आसान से घरेलू नुस्खे

पूरी लें नींद - संतुलित आहार और व्यायाम के अलावा आपको प्रॉपर नींद भी लेना जरूरी होता है. नींद पूरी नहीं होती है तो तनाव बढ़ाने वाले हार्मोंस रिलीज होते हैं जो आपको खाने के लिए प्रेरित करते हैं और पेट की चर्बी बढ़ जाती है. रात मे 6 से 7 घंटे की नींद आपको जरूर लेनी चाहिए. इससे तोंद निकलने की संभावना कम होती है.

योगा है जरूरी- कमर और पेट कम करने के लिए आपको नियमित रूप से उठकर योगा या व्यायाम करना चाहिए. वैसे भी आप योग से निरोग रह सकते हैं लेकिन खासकर आप ऐसे आसनों को करें जिनसे आपका पेट और कमर कम हो सके. इसमें सूर्य नमस्कार की सभी क्रियाएं, सर्वांगासन, भुजंगासन, वज्रासन, पदमासन, शलभासन जैसे योगासन शामिल हैं.

यह भी पढ़ें- Health Tips: सुबह उठते ही कर लें ये एक काम, सेहत को मिलेगें कई फायदे