जम्मू, 23 मई (भाषा) भारतीय सेना ने जम्मू-कश्मीर के राजौरी जिले में नियंत्रण रेखा के पास लगी बड़ी आग को रविवार को बुझा दिया जिससे दो गांवों में मौसमी फसलों को नुकसान होने से बचा लिया गया। यह जानकारी अधिकारियों ने दी।

अधिकारियों ने बताया कि नौशेरा सेक्टर के लाम जंगल में देर रात करीब साढ़े बारह बजे आग लगनी शुरू हुई और सेना एवं स्थानीय लोगों को इसे बुझाने में कई घंटे लगे।

सेना के जम्मू स्थित व्हाइट नाइट कोर ने एक ट्वीट में कहा, “लाम में भारतीय सेना ने अपनी सुरक्षा की परवाह किए बिना आधी रात को खड़ी चट्टानों पर चढ़ाई कर जंगल में लगी आग को बुझाने में मदद कर कल्लार और गुन्नी गांवों के निवासियों की मौसमी फसलों को नुकसान पहुंचने से बचा लिया।”

अधिकारियों ने कहा कि आग तेजी से फैली जो खेत में खड़ी गेहूं की फसलों को बर्बाद कर सकती थी लेकिन सेना के समय से किए गए हस्तक्षेप ने बड़ी त्रासदी रोक ली।

रक्षा प्रवक्ता ने कहा कि एक अलग मामले में सेना ने घर में लगी आग को भी बुझाया और रामबन जिले के मनगत इलाके में प्रभावित परिवार को राहत भी पहुंचाई।

प्रवक्ता ने बताया, “22 मई की मध्यरात्रि, मनगत में मोहम्मद यूसुफ वानी के घर में भीषण आग लग गई थी। मोहुबल से सैन्य कर्मी तत्काल मदद के लिए पहुंच गए और अग्निशामक उपकरणों का इस्तेमाल कर आग को बुझा लिया गया।”