पाकिस्तान में लाहौर की एक अदालत ने ऐतिहासिक वजीर खान मस्जिद को कथित रूप से अपवित्र करने के एक मामले में 'हिंदी मीडियम' फिल्म की एक्ट्रेस सबा कमर (Saba Qamar) और गायक बिलाल सईद (Bilal Saeed) के खिलाफ जमानती गिरफ्तारी वारंट जारी किया गया है. डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, दोनों अदालत की सुनवाई के लिए उपस्थित नहीं हुए, ऐसे में दोनों के लिए तीस-तीस हजार की जमानत राशि निर्धारित की गई है.

मामले पर अगली सुनवाई 6 अक्टूबर, 2021 को निर्धारित की गई है. 

विवाद तब शुरू हुआ जब जाने-माने पाकिस्तानी कलाकार सबा कमर और बिलाल सईद ने अपने लोकप्रिय गीत 'क़ुबूल है' के वीडियो पर काम करते हुए पवित्र 'वज़ीर खान मस्जिद' के अंदर एक वीडियो शूट किया. 

यह भी पढ़ें: 'सिद्धार्थ भाई अब भगवान की तरह तेरी पूजा करूंगा', शहनाज के भाई शहबाज का भावुक पोस्ट

इसके बाद दोनों कलाकारों और अन्य के खिलाफ वीडियो शूट करके मस्जिद को अपवित्र करने के मामले में कानूनी मामला दर्ज करने के लिए एक आवेदन दायर किया गया, जिसके बाद सत्र अदालत ने संबंधित पुलिस अधिकारियों को कानून के अनुसार आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया. 

मामला समझें

लाहौर पुलिस ने पिछले साल सबा कमर और बिलाल सईद के खिलाफ पाकिस्तान दंड संहिता की धारा 295 के तहत केस दर्ज किया था. सबा और बिलाल पर डांस वीडियो शूट कर लाहौर की मस्जिद वज़ीर खान की कथित तौर अपवित्रता करने का आरोप है. एफआईआर के अनुसार दोनों कलाकारों ने मस्जिद में एक डांस वीडियो शूट किया था, जिसे लेकर काफी विवाद हुआ था. पंजाब सरकार ने मस्जिद की पवित्रता के उल्लंघन के मामले में दो सीनियर ऑफिसर्स को भी बर्खास्त कर दिया था.

यह भी पढ़ें: सलमान भाई के नाम पर चल रही थी मोबाईल गेम, भाईजान की आपत्ति के बाद कोर्ट ने कर दी बैन

क़मर और सईद को 15 अगस्त, 2020 को अंतरिम अग्रिम जमानत दी गई थी, जो सितंबर 2020 में दिए गए एक और एक्सटेंशन के साथ 25 अगस्त तक वैध थी. 'क़ुबूल है' स्टार्स के बचाव पक्ष के वकील के अनुसार, प्राथमिकी निराधार और तथ्यों के विपरीत थी. उन्होंने कहा कि जैसा कि शिकायत में आरोप लगाया गया है, मस्जिद में कोई नृत्य या संगीत नहीं किया गया और दोनों निर्दोष हैं और उन्हें गलत मकसद से मामले में फंसाया गया है.

क़मर और सईद दोनों ने पहले इस घटना के लिए माफ़ी मांगी थी और स्पष्टीकरण जारी किया था जो वज़ीर खान मस्जिद में हुए वीडियो शूट पर और प्रकाश डालता है. 

सबा क़मर, जो इरफ़ान खान अभिनीत फिल्म 'हिंदी मीडियम' में अपनी भूमिका के लिए जानी जाती हैं, एक लोकप्रिय पाकिस्तानी एक्ट्रेस और टेलीविजन प्रेज़ेंटर हैं. वह उर्दू एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में सबसे लोकप्रिय और सबसे अधिक भुगतान पाने वाली हस्तियों में से एक है. बिलाल सईद एक पाकिस्तानी गायक और संगीतकार हैं. सिंगर ने कई बॉलीवुड गाने भी गाए हैं. 

यह भी पढ़ें: आयशा मुखर्जी के बारे में सबकुछ जानें, शिखर धवन से तलाक के बाद भावुक पोस्ट किया