नयी दिल्ली, 25 मई (भाषा) वाणिज्य मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि बेंगलुरू की एक कंपनी ने जर्मनी को 10.20 टन मूल्यवर्धित कटहल उत्पाद की एक खेप का निर्यात किया है।

इस खेप के लिए कटहल का प्रसंस्करण कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (एपिडा) द्वारा समर्थित पैकहाउस में गया। यह पैकहाउस फलादा एग्रो रिसर्च फाउंडेशन (पीएआरएफ), बेंगलुरु का है।

मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘जैविक उत्पादों के निर्यात को बढ़ावा देने के लिए, जैविक रूप से प्रमाणित ग्लूटेन-मुक्त कटहल पाउडर और ‘रिटॉर्ट पैक्ड’ कटहल के ‘क्यूब’ आदि के रूप में 10.20 टन मूल्य वर्धित उत्पादों की एक खेप मंगलवार को समुद्री मार्ग से जर्मनी को निर्यात की गई।’’

पीएआरएफ से लगभग 1500 किसानों के समूह जुड़ा है जिनके पास कुल 12,000 एकड़ के खेत हैं। ये किसान औषधीय और सुगंधित जड़ी-बूटियाँ, नारियल, कटहल, आम पूरी उत्पाद, मसाले और कॉफी उगाते हैं।

फाउंडेशन अपने छोटे किसान समूहों के लिए राष्ट्रीय जैविक उत्पादन कार्यक्रम (एनपीओपी), यूरोपीय संघ, राष्ट्रीय जैविक कार्यक्रम (यूनाइटेड स्टेट्स) मानकों के अनुसार प्रमाणन प्रक्रिया की सुविधाएं प्रदान करता है। पीएआरएफ की प्रसंस्करण इकाई एपिडा से प्रमाणित है।

भाषा राजेश राजेश मनोहर

मनोहर