बैंक में हर महीने किसी ना किसी उपलक्ष्य पर छुट्टियां हो ही जाती हैं लेकिन हर महीने के अंत में यह लिस्ट जारी होती है कि बैंक की छुट्टी किस दिन होनी है. ऐसा करने की वजह ये है कि किसी भी बैंक के किसी भी ग्राहक को किसी भी तरह की परेशानी नहीं होनी चाहिए और बंदी से पहले ही उनके सभी जरूरी काम हो सकें. अगर बैंक में आपका भी कोई जरूरी काम है तो आपको उसे निपटा लेना चाहिए क्योंकि कोरोना वायरस के कारण बैंकों में कई बदलाव हुए हैं जिसके बारे में आपको पता होना चाहिए.

यह भी पढ़ें: ATM से निकल रहे कटे फटे नोट से हैं परेशान? तो जान लीजिए रिजर्व बैंक के ये नियम

भारतीय रिजर्व बैंक के मुताबिक, कोरोना वायरस के समय सुरक्षित शारीरिक दूरी के नियम का पालन करना बहुत जरूरी है, इस वजह से आरबीआई ने नेट बैंकिंग की सुविधा और भी आसान कर दी है जिससे आम कामों को निपटाने के लिए बैंक की जरूरत नहीं पड़े. अगर आपको अपना काम निपटाने के लिए ब्रांच जाना जरूरी है तो ग्राहकों को इन बातों को जरूर जान लेना चाहिए कि सितंबर में किस-किस दिन बैंक बंद रहने वाले हैं.

RBI की वेबसाइट पर एक जानकारी दी गई है जिसके मुताबिक सितंबर में देश के अलग-अलग राज्यों में बैंकों के लिए 7 अवकाश निर्धारित किए गए हैं. इन अवकाशों की तारीख 8, 9, 10, 11, 17, 20 और 21 तारीख को छुट्टियां हैं. जिस छुट्टी की वजह कुछ इस प्रकार है-

यह भी पढ़ेंः सितंबर महीने हो रहा है आपकी जेब पर असर डालने वाले बदलाव, जान लें

8 सितंबर - श्रीमती शंकरदेव तिथि

9 सितंबर - तीज

10 सितंबर - गणेश चतुर्थी प्रारंभ

11 सितंबर - गणेश चतुर्थी (दूसरा दिन)

17 सितंबर - रांची में कर्म पूजा

20 सितंबर - गैंगटॉक में इंद्राजत्रा

21 सितंबर - श्री नारायण गुरु समाधि दिवस

यह भी पढ़ेंः LPG सिलेंडर की सब्सिडी किसको मिलेगी? सरकार ने दिया जवाब

अगर इन छुट्टियों में शनिवार और रविवार जोड़ लिया जाए तो कुल छुट्टियां 12 हो जाएंगी. 5 सितंबर, 12 सितंबर, 19 सितंबर और 26 सितंबर को रविवार है इसलिए सभी राज्यों में बैंक बंद होंगे. इसके अलावा 11 सितंबर को महीने का दूसरा शनिवार और 25 सितंबर को चौथा शनिवार है इसलिए भी सभी राज्यों में बैंक बंद रहेंगे.

डिस्क्लेमर: इस बात का ख्याल जरूर रखें कि सभी राज्यों में छुट्टियां अलग-अलग तरीके से होती है. इससे जुड़ी दूसरी जानकारी आपको आरबीआई की वेबसाइट पर मिल जाएगी.

यह भी पढ़ेंः ATM में खत्म हुआ कैश तो बैंकों की खैर नहीं, 1 अक्टूबर से लागू होगी RBI की नई व्यवस्था