कपूर का इस्तेमाल अक्सर पूजा-पाठ में करते हैं, खासतौर पर नवरात्री के दौरान माता के दिये जलाने के लिए कपूर का इसेमात आमतौर पर करते देखा गया है. मगर क्या आप जानते हैं कि कपूर का इस्तेमाल अगर आप दैनिक उपयोग में करें तो इसके फायदे से आपको बहुत अच्छा लगेगा. कपूर को अक्सर जलाने के काम में लाया गया है लेकिन इस बार हम आपको इसका इस्तेमाल और भी तरीकों से किया जा सकता है ये भी बताएंगे.

यह भी पढ़ें: अजवाइन शरीर के लिए होती है फायदेमंद, मगर सेवन से पहले इन बातों को जरूर पढ़ लें

कपूर के प्रयोग और फायदे क्या होते हैं?

1. अगर आपके पास रूम फ्रेशनर नहीं है तो कपूर का इस्तेमाल भी आप कर सकते हैं. इसके लिए आपको कपूर का चूर्ण बनाना होगा और उसमें 2 चम्मच लैवेंडर का तेल मिलाकर डिब्बे में रखना होगा और बाद में इसका इस्तेमाल आप रूम फ्रेशनल के तौर पर कर सकते हैं.

2.कई जानकारों के मुताबिक कपूर तनावपूर्ण परिस्थिति को दूर करता है. अगर आप कपूर को एक बर्तन में रखकर कमरे में रख देते हैं तो इसकी महक से आपका मन भी शांत होगा और आप फ्रेश भी महसूस करेंगे.

3.अगर आप कपूर के तेल को मांसपेशियों में हर दिन लगाएं तो आपके शरीर में होने वाला दर्द खत्म हो जाएगा. आप इसके बाद फ्रैश महसूस करेंगे.

यह भी पढ़ेंः Curry Leaves : करी पत्ता है आहार में खजाना, कोलेस्ट्रोल और डायबिटीज को भी करे कंट्रोल

4. अगर शरीर के किसी हिस्से में खुजली होती है तो कपूर का इस्तेमाल करें. एंटी-बैक्टीरियल गुण होने के कारण इससे शरीर में होने वाली सूजन भी कम हो जाती है.

5. कपूर के तेल की कुछ बूंदे अगर आप सिर पर लगा लिया तो आपके डैंड्रफ खत्महो जाएंगे और साथ ही आपके बाल भी तेजी से बढ़ने लगेंगे.

6.कपूर के तेल को पानी में मिलाकर उसमें पैर थोड़ी देर रखते हैं और बाद में पैर को पोछकर कोई क्रीम लगाते हैं तो फटी एड़ियां ठीक हो जाएंगी.

डिस्क्लेमर: यह लेख सामान्य जानकारी के आधार पर लिखा गया है. इसकी पुष्टि Opoyi Hindi नहीं करता है. अगर आपको इसपर अमल करना है तो संबंधित विशेषज्ञों से राय जरूर लें.

यह भी पढ़ेंः पपीता तो खाया होगा लेकिन इसके पत्तों के जूस के हैं जबरदस्त फायदे, जानें सेवन का तरीका