(ललित के झा)

वाशिंगटन, 27 मई (भाषा) अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने विदेश वाणिज्यिक सेवा से संबंधित अपने प्रशासन के प्रमुख पद के लिए भारतीय मूल के अमेरिकी अरुण वेंकटरमण को नामित करने की बुधवार को घोषणा की।

व्हाइट हाउस ने कहा कि वेंकटरमण अमेरिका एवं विदेश वाणिज्यिक सेवा के महानिदेशक पद के लिए और वाणिज्य मंत्रालय में वैश्विक बाजार के लिए अतिरिक्त मंत्री के पद के लिए नामित किए गए हैं।

अंतरराष्ट्रीय व्यापार मुद्दों पर अमेरिकी सरकार, कंपनियों और अंतरराष्ट्रीय संगठनों को सलाह देने के 20 वर्ष से ज्यादा के अनुभव के साथ वेंकटरमण वर्तमान में वाणिज्य मंत्रालय के सलाहकार भी हैं जो मंत्रालय को व्यापार एवं अन्य अंतरराष्ट्रीय आर्थिक मामालों पर सलाह देते हैं।

बाइडन-हैरिस प्रशासन में शामिल होने से पहले वह डिजिटल अर्थव्यवस्था, व्यापार, कर और प्रतिबंधों समेत कई अंतरराष्ट्रीय नीतिगत मुद्दों पर प्रमुख वैश्विक सरकारी कार्य रणनीति ‘वीजा’ में वरिष्ठ निदेशक थे।

वेंकटरमण पूर्व में स्टेपटो और जॉनसन एलएलपी में व्यापार एवं निवेश नीति सलाहकार थे।

व्हाइट हाउस ने बताया कि पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के कार्यकाल के दौरान वाणिज्य मंत्रालय के अंतरराष्ट्रीय व्यापार प्रशासन के पहले नीति निदेशक के तौर पर वेंकटरमण ने देश में और दुनिया भर के बाजारों में कंपनियों को आने वाली अहम एवं कठिन चुनौतियों के प्रति अमेरिकी सरकार की प्रतिक्रियाओं को दिशा देने में मदद की थी।

अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि कार्यालय (यूएसटीआर) में सेवारत रहने के दौरान उन्होंने भारत के लिए बतौर निदेशक अमेरिका-भारत व्यापार नीति के विकास एवं कार्यान्वयन की अगुवाई की थी, जिसके लिए उन्हें बेहतरीन प्रदर्शन एवं उत्कृष्ट नेतृत्व के लिए एजेंसी का कैली पुरस्कार मिला था।

यूएसटीआर में शामिल होने से पहले, वेंकटरमण विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) में कानूनी अधिकारी थे।