वाशिंगटन, 22 मई (एपी) अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने मिनियापोलिस में श्वेत पुलिस अधिकारी के हाथों मारे गए जॉर्ज फ्लॉयड के परिवार को उसकी पहली बरसी पर व्हाइट हाउस में आमंत्रित किया है।

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने शुक्रवार को बताया था कि राष्ट्रपति बाइडन फ्लॉयड की पहली बरसी मनाएंगे लेकिन उन्होंने इस बारे में ज्यादा जानकारी नहीं दी।

फ्लॉइड की मौत 25 मई, 2020 को हुई थी जब मिनियापोलिस के पूर्व अधिकारी डेरेक शॉविन ने फ्लॉइड की गर्दन पर नौ मिनट तक अपना घुटना रखा जबकि फ्लॉयड गुहार लगाता रहा कि वह सांस नहीं ले पा रहा है। फ्लॉयड की मौत के बाद देश भर में प्रणालीगत नस्लवाद पर बड़ी बहस छिड़ गई और पुलिस बल में सुधार के लिए बड़े स्तर पर विरोध प्रदर्शन हुए। शॉविन को पिछले महीने ही फ्लॉयड मौत मामले में दोषी ठहराया गया है।

व्हाइट हाउस में फ्लॉयड के परिवार की मेजबानी करने की बाइडन की योजना ऐसे में आई है जब फ्लॉयड के नाम पर पुलिस सुधार विधेयक -जॉर्ज फ्लॉयड जस्टिस इन पोलिसिंग एक्ट- पर केंद्रित बातचीत कैपिटल हिल में ठप पड़ी है। बाइडन ने पहले इस विधेयक के पारित होने की समय सीमा फ्लॉयड की बरसी रखी थी।