बिहार विधानसभा चुनाव के तारीखों का ऐलान हो चुका है. चुनाव तीन फेज में संपन्न होगा. इसके लिए चुनाव आयोग ने पूरी तैयारी भी कर ली है. वहीं, चुनाव आयोग ने कोरोना मरीजों का भी ख्याल रखा है और उनके लिए भी मतदान करने की तैयारी की है. बता दें कोरोना महामारी की वजह से ही बिहार विधानसभा चुनाव में मतदान का समय एक घंटे तक बढ़ा दिया गया है. यानी मतदान के दिन सुबह 6 बजे से 7 बजे तक वोटिंग होगी.

चुनाव आयोग के मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने बताया कि, कोरोना मरीजों के मतदान के लिए भी व्यवस्था की गई है. उन्होंने कहा, कोरोना मरीज केवल मतदान के अंतिम घंटों में मतदान कर सकेंगे. संक्रमित लोगों के लिए विशेष प्रोटोकॉल तैयार किये गये हैं.

चुनाव आयोग ने कहा कि बिहार चुनाव के लिए सात लाख हैंड सैनिटाइजर, 46 लाख मास्क, 6 लाख पीपीई किट, 6.7 लाख फेस शील्ड और 23 लाख जोड़ी दस्तानों की व्यवस्था कर ली गई है.

अरोड़ा ने कहा कि कोविड-19 के साए में होने जा रहे बिहार चुनाव के दौरान जहां भी जरूरत होगी और आग्रह किया जाएगा, वहां डाक मतदान की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी.

उन्होंने कहा कि चुनाव प्रचार के दौरान जनसभाओं में सामाजिक दूरी के नियमों का पालन करना होगा.

बिहार विधानसभा चुनाव के लिए तीन चरणों में, 28 अक्टूबर, 3 नवंबर और 7 नवंबर को, मतदान होगा जबकि सभी चरणों के लिए मतगणना 10 नवंबर को होगी.