बिहार विधानसभा चुनावों को लेकर आज बड़ा ऐलान हो सकता है. दिल्ली में आज बिहार विधानसा चुनाव को लेकर अहम बैठक होने जा रही है. आयोग की प्रवक्ता शेफाली शरण के मुताबिक- बैठक के बाद आयोग आज प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगा. 

चुनाव आयोग ने इस संबंध में शुक्रवार दोपहर साढ़े 12 बजे एक संवाददाता सम्मेलन बुलाया है. बिहार की 243 सदस्यीय विधानसभा का कार्यकाल 29 नवम्बर को समाप्त होगा.

आयोग 15 राज्यों में एक लोकसभा सीट और 64 विधानसभा सीटों पर उप चुनाव की घोषणा भी कर सकता है. बिहार में वाल्मीकि नगर लोकसभा सीट पर उप चुनाव होना है.

वहीं 64 विधानसभा सीटों में मध्य प्रदेश की 27 सीटें शामिल हैं, जहां उप चुनाव होना है। इन 27 सीटों में से अधिकतर कांग्रेस के बागी सदस्यों के पार्टी तथा विधानसभा से इस्तीफा देने और भाजपा में शामिल होने के बाद खाली हुईं थीं.

बिहार विधानसभा चुनावों की आ सकती है तारीख

कोरोना संकट के बीच बिहार में पहला बड़ा चुनाव होने जा रहा है. इसे देखते हुए चुनाव आयोग कई तरह की गाइडलाइंस भी जारी कर सकता है. 

इससे पहले चुनाव आयोग ने साफ कर दिया था कि बिहार में विधानसभा चुनाव समय पर होंगे. कई राजनीतिक दलों ने कोरोना संकट और बाढ़ की स्थिति को देखते हुए बिहार चुनाव टालने की मांग भी की थी, लेकिन चुनाव आयोग ने संकेत दिया था कि चुनाव समय पर ही होंगे. चुनावों को लेकर आयोग की टीम लगातार विभिन्न जिलों को लगातार दौरा कर रही है.