बॉलीवुड अभिनेता, निर्देशक और निर्माता राकेश रोशन आज यानी 6 सितंबर अपना 72वां जन्मदिन मना रहे है. राकेश रोशन ने 80 से अधिक फिल्मों में अभिनय किया है. उन्होंने अपने बॉलीवुड करियर के माध्यम से 10 से अधिक फिल्मों का निर्देशन किया है, जिनमें से कुछ में उनके बेटे ऋतिक रोशन की हैं.आज उनके जन्मदिन पर जानते है उनके जीवन से जुड़ी कुछ खास बातों के बारे में:

यह भी पढ़ें:  Sidharth Shukla के अचानक जाने से फैंस हैं दुखी, सोशल मीडिया पर आए भावुक कमेंट्स

एक मन्नत के पीछे मुंडवा दिए सिर के बाल

राकेश रोशन के गंजे होने का एक दिलचस्प किस्सा है. राकेश ने अपने निर्देशन की शुरुआत 1987 में फिल्म खुदगर्ज से की थी. फिल्म की रिलीज से पहले, उन्होंने तिरुपति मंदिर में एक शपथ ली थी कि अगर फिल्म हिट हुई तो वह अपना सिर मुंडवाएंगे. खुदगर्ज के हिट होने के बाद राकेश अपनी मन्नत भूल गए. ऐसे में उनकी पत्नी पिंकी ने उन्हें याद दिलाया. इसके बाद राकेश रोशन ने तिरुपति बालाजी जाकर अपने बालों को मुंडवा लिया. लेकिन बाल दान करने के साथ ही उन्होंने कसम खाई कि वह कभी भी अपने सिर पर बाल नहीं रखेंगे. इसके साथ ही राकेश की सक्सेस स्टोरी भी शुरू हो गई.

यह भी पढ़ें: एक्टर कुशाल टंडन ने क्यों छोड़ा सोशल मीडिया? सिद्धार्थ शुक्ला से जुड़ी है वजह

K अक्षर मानते है लकी

अभिनय के बाद, उन्होंने निर्देशन में अपनी किस्मत आजमाई. अब वह बॉलीवुड के मशहूर डायरेक्टर हैं. उन्होंने बॉलीवुड में एक से बढ़कर एक फिल्में दी हैं. राकेश K अक्षर को भाग्यशाली मानते हैं. k अक्षर से बनी राकेश की ज्यादातर फिल्में हिट रही हैं. करण अर्जुन, कोई मिल गया, कृष, कृष 2, कोयला, खुदगर्ज जैसी तमाम सुपरहिट फिल्में उन्हीं के नाम दर्ज हैं. राकेश रोशन ने अपने बेटे ऋतिक रोशन को साल 2000 में कहो ना प्यार है फिल्म से लॉन्च किया था. 10 करोड़ के बजट में बनी इस फिल्म ने उस साल करीब 62 करोड़ का बिजनेस किया था.

यह भी पढ़ें: सिद्धार्थ शुक्ला और शहनाज गिल दिसंबर में करने वाले थे शादी? जानें सच्चाई

कैंसर को मात दे चुके हैं

राकेश रोशन को वर्ष 2018 में गले के कैंसर का पता चला था. अभिनेता ने पहले एक इंटरव्यू में बताया, "मुझे याद है कि यह 15 दिसंबर 2018 था. मुझे एक कॉल आया जिसमें बताया गया कि मेरी बायोप्सी रिपोर्ट सकारात्मक थी. डॉक्टर ने कहा कि जीभ के नीचे की गांठ को काटना पड़ेगा, जिससे मैं बहुत डरा हुआ था, लेकिन मैंने हार नहीं मानी. मैंने इलाज के दौरान 10 किलो वजन कम किया था, लेकिन अच्छे डॉक्टरों से इलाज कराने के बाद मैंने इसे ठीक कर लिया. अब मैं रोजाना डेढ़ घंटा जिम में बिताता हूं.

यह भी पढ़ें: Video: जब शहनाज गिल ने सिद्धार्थ शुक्ला से कहा था- 'तू मेरा है, मेरा ही रहेगा'

अंडरवर्ल्ड डॉन ने चलवाई गोलियां

राकेश रोशन की सुपर हिट फिल्मों से उन्हे बहुत प्रॉफिट होता था, जिस वजह से अंडरवर्ल्ड डॉन ने उनसे प्रॉफिट में हिस्से देने की मांग की. लेकिन राकेश ने रंगदारी मांगने वालों को साफ मना कर दिया. इससे अंडरवर्ल्ड डॉन अबू सलेम इतना नाराज हो गया कि उसने अपना दबदबा दिखाने के लिए राकेश की हत्या करवाने की कोशिश की. राकेश को उनके सांताक्रूज कार्यालय के बाहर दो लोगों ने छह बार गोली मारी, जिसमें से दो गोलियां उन्हें लगीं. इस दौरान राकेश का ड्राइवर उन्हें अस्पताल ले गया था, जहां उनकी जान बचाई जा सकी. हमले के कुछ दिनों बाद दो लोगों को गिरफ्तार किया गया था, जिनमें से एक अबू सलेम का शार्प शूटर था.

यह भी पढ़ें: 'थलाइवी' की रिलीज से पहले कंगना रनौत ने दी जयललिता श्रद्धांजलि, देखें तस्वीरें