भारतीय जनता पॉर्टी (BJP) ने देश में आगामी विधानसभा चुनावों के लिए कमर कसते हुए बुधवार को चुनावों के लिए अपने संगठनात्मक नेतृत्व का ऐलान कर दिया है. केंद्रीय मंत्रियों धर्मेंद्र प्रधान, प्रह्लाद जोशी, गजेंद्र सिंह शेखावत और भूपेंद्र यादव को क्रमशः उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब और मणिपुर में चुनाव के लिए प्रभारी बनाया गया है. 

बीजेपी ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव अभियान में प्रभारी की सहायता के लिए कई केंद्रीय मंत्रियों और अन्य नेताओं के नाम भी तय किए हैं, जिसके तहत केंद्रीय मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर, अर्जुन राम मेघवाल, शोभा करंदलाजे, अन्नपूर्णा देवी यादव, सरोज पांडे, विवेक ठाकुर और कैप्टन अभिमन्यु को सह-प्रभारी बनाया गया है. 

यह भी पढ़ेंः प्रबुद्ध सम्मलेन में मायावती ने मोहन भागवत पर बोला हमला, ब्राह्मण समाज के लिए बहुत बातें कहीं

उत्तर प्रदेश के महत्वपूर्ण चुनाव पर बीजेपी ने ख़ास ध्यान रखते हुए छह क्षेत्रों के संगठनात्मक प्रभारी भी नियुक्त किए हैं. सांसद संजय भाटिया, बिहार के विधायक संजीव चौरसिया, बीजेपी के राष्ट्रीय सचिव वाई सत्य कुमार और अरविंद मेनन, यूपी के नेता सुनील ओझा और पार्टी के सह-कोषाध्यक्ष सुधीर गुप्ता क्रमशः पश्चिमी उत्तर प्रदेश, ब्रज, अवध, गोरखपुर, काशी और कानपुर क्षेत्रों के प्रमुख होंगे. 

पश्चिम बंगाल के सांसद लॉकेट चटर्जी और पार्टी प्रवक्ता आरपी सिंह उत्तराखंड चुनाव के लिए सह-प्रभारी हैं. पार्टी के बयान में कहा गया है कि केंद्रीय मंत्री प्रतिमा भौमिक और असम सरकार के मंत्री अशोक सिंघल मणिपुर चुनाव के लिए सह-प्रभारी होंगे. केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी और मीनाक्षी लेखी को पंजाब चुनाव के लिए सांसद विनोद चावड़ा के साथ सह-प्रभारी बनाया गया है. 

यह भी पढ़ें: तालिबान-RSS वाले बयान पर BJP-शिवसेना के निशाने पर आए जावेद अख्तर, घर के बाहर सुरक्षा बढ़ाई गई

बीजेपी उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और मणिपुर में सत्ता में है और उसने वहां सत्ता में बने रहने के लिए अपनी काबिल चुनावी मशीनरी को तैनात किया है. उत्तर प्रदेश में बीजेपी की मुख्य चुनौती समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी हैं, जहां कांग्रेस अपने आधार को मजबूत करने की पूरी कोशिश कर रही है, वहीं उत्तराखंड और मणिपुर में भाजपा का सीधा मुकाबला कांग्रेस से है.

यह भी पढ़ें:  छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल के पिता नंद कुमार बघेल गिरफ्तार, भेजे गए न्यायिक हिरासत में