"शोले" फिल्म में सह-अभिनेता रहे अमिताभ बच्चन और धर्मेंद्र समेत फिल्म जगत की कई हस्तियों ने अभिनेता जगदीप के निधन पर उन्हें श्रद्धांजलि दी. जगदीप कॉमेडी के अपने अनूठे अंदाज के लिए मशहूर थे.

अमिताभ बच्चन ने जगदीप को याद किया 

सूरमा भोपाली के नाम से मशहूर हुए जगदीप के साथ बच्चन ने ‘शोले’ और ‘शहंशाह’ फिल्म में काम किया था. बच्चन ने कहा कि जगदीप ने अभिनय की अपनी अनूठी शैली विकसित की थी. जगदीप का बुधवार को उनके आवास पर निधन हो गया. वह 81 वर्ष के थे.

बच्चन ने कहा, "अभिनेता ने अभिनय की अपनी एक अनूठी शैली बनाई थी…मुझे कई फिल्मों में उनके साथ काम करने का सम्मान मिला था…इनमें से दर्शकों की नजरों में सबसे महत्वपूर्ण ‘शोले’ और ‘शहंशाह’ है.’’

जगदीप के निधन से दुखी हैं धर्मेन्द्र 

अभिनेता धर्मेंद्र ने कहा कि जगदीप के निधन के बारे में सुनकर दुख हुआ. धर्मेंद्र ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘मैं बहुत-बहुत दुखी हूं. मैंने कुछ फिल्मों में उनके साथ काम किया. वह न केवल कॉमेडियन थे बल्कि एक प्रतिभाशाली अभिनेता भी थे. उनके जैसे अभिनेता को भुलाया नहीं जा सकता.’’

जावेद अख्तर ने भी कहा अलविदा 

गीतकार जावेद अख्तर ने सलीम खान के साथ मिलकर ‘‘शोले’’ की कहानी लिखी थी और उसमें जगदीप का किरदार एक ऐसे शख्स पर आधारित था, जिसे वह भोपाल में जानते थे. उन्होंने कहा कि जगदीप ने इस किरदार में जान फूंक दी और इसे मशहूर बना दिया.

अख्तर ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, "उन्होंने भोपाली जुबां पर कड़ी मेहनत की और इसे बेहतरीन तरीके से निभाया."

कई यादगार फिल्में की 

जगदीप का वास्तविक नाम सैयद इश्तियाक अहमद जाफरी था और उन्होंने सिनेमा की दुनिया में बाल कलाकार के रूप में अपनी शुरुआत बी आर चोपड़ा की बतौर निर्देशक पहली फिल्म ‘अफसाना’ से की थी और इसके बाद वह ‘भाभी’ और ‘बरखा’ जैसी फिल्मों में मुख्य भूमिका में सामने आए. इसके बाद शम्मी कपूर अभिनीत फिल्म ‘ब्रह्मचारी’ से हास्य कलाकार के रूप में दर्शकों के सामने आए.

हास्य फिल्में ‘‘गली गली चोर है’’ (2012) और लाइफ पार्टनर (2009) में जगदीप के साथ काम करने वाले पटकथा लेखक रूमी जाफरी ने कहा कि अभिनेता के साथ उनका रिश्ता काम से भी कहीं आगे का था.

जाफरी ने कहा, ‘‘वह मेरे लिए परिवार की तरह थे. भोपाल से मुंबई आने से पहले मैं कुछ दिनों तक उनके घर में रुका. वह बेहद प्यारे इंसान थे. पर्दे पर उनकी छवि एक हास्य कलाकार की थी लेकिन असल जिंदगी में वह गंभीर, विचारशील व्यक्ति थे. वह सम्मानित शख्सियत थे.’’

फिल्मकार महेश भट्ट ने टि्वटर पर ‘‘शानदार अभिनेता’’ को याद किया.

भट्ट ने लिखा, ‘‘वह हमारे आसमान के इंद्रधनुष थे. हमारी जिंदगी को ठहाकों से भर दिया. अलविदा सर.’’

शिल्पा शेट्टी ने भी किया याद 

जगदीप के पोते मीजान के साथ हाल ही में ‘‘हंगामा 2’’ में काम करने वाली शिल्पा शेट्टी ने 2002 में आई फिल्म ‘‘रिश्ते’’ में अभिनेता के साथ किए काम को याद किया.

शेट्टी ने ट्वीट किया, ‘‘जगदीप जी के निधन की खबर सुनकर बेहद दुखी हूं. मुझे ‘रिश्ते’ में उनके साथ काम करने का सौभाग्य मिला, अपने अनोखे अंदाज में हास्य की शानदार टाइमिंग और उससे भी कहीं अधिक एक बेहतरीन इंसान.’’

माधुरी ने भी दी अंतिम विदाई 

माधुरी दीक्षित नेने ने कहा, ‘‘उन्होंने हमें ब्लैक एंड व्हाइट युग की मजेदार कहानियां सुनाई. दशकों तक हंसाने और मनोरजंन करने के लिए आपका शुक्रिया. जावेद और उनके परिवार के प्रति मेरी संवेदनाएं.’’ माधुरी ने उनके बेटे जावेद जाफरी के साथ ‘‘100 डेयज’’ फिल्म में काम किया.

अभिषेक बच्चन ने भी अभिनेता को याद किया. वहीं, आशुतोष गोवारिकर ने कहा कि जगदीप का शोले फिल्म का डायलॉग ‘‘पैसे? ऐसे कैसे पैसे मांग रहे हो’’, ऐसा डायलॉग है जिसे वह आज भी बोलते हैं.

अजय देवगन, मनोज वाजपेयी, आयुष्मान खुराना, संजय मिश्रा, जॉनी लीवर, हंसल मेहता समेत कई बॉलीवुड हस्तियों ने भी सोशल मीडिया पर जगदीप को श्रद्धांजलि दी.