ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की इस महीने होने वाली भारत यात्रा रद्द हो गई है. न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ने इस बात की जानकारी दी. बता दें कि गणतंत्र दिवस के मौके पर इस बार जॉनसन को मुख्य अतिथि के तौर पर आमंत्रित किया गया था.

ब्रिटेन में कोरोना का नए स्ट्रेन आने के बाद से इस बात को लेकर संशय बना हुआ था कि ब्रिटेन के प्रधानमंत्री भारत दौरे पर आएंगे या नहीं. 

रॉयटर्स के अनुसार, डाउनिंग स्ट्रीट की 'स्पोक्सवीमेन' (प्रवक्ता) ने बताया, "यूके के पीएम ने मंगलवार सुबह पीएम नरेंद्र मोदी से बात की और इस महीने के अंत में भारत आने में असमर्थ रहने पर खेद व्यक्त किया." प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा कि वह 2021 की पहली छमाही में भारत का दौरा करने में सक्षम होने की उम्मीद करते हैं.

बता दें कि ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन ने कोरोना वायरस महामारी के चलते फरवरी माह के मध्य तक देश में एक नया लॉकडाउन लगा दिया है और लोगों से आने-अपने घरों में रहने की अपील की है. दरअसल कोरोना वायरस के नए रूप के चलते यह महामारी और भी खतरनाक रूप ले चुकी है तथा और अधिक संक्रामक बन गई है.

देश को सोमवार रात को संबोधित करते हुए जॉनसन ने कहा कि तेजी से फैल रहे संक्रमण के खिलाफ लड़ाई में ब्रिटेन एक निर्णायक मोड़ पर है. उन्होंने मार्च 2020 में लगाए लॉकडाउन की तरह ही संपूर्ण लॉकडाउन की घोषणा की जिसमें स्कूल और कारोबार बंद रहेंगे.