ओटावा, 22 मई (भाषा) कनाडा ने कोविड-19 के नए स्वरूप को फैलने से रोकने के लिए भारत और पाकिस्तान से सीधी उड़ानों पर प्रतिबंध को 21 जून तक एक और महीने के लिए बढ़ा दिया है।

‘कनाडियन ब्रॉडकास्टिंग कोरपोरेशन’ (सीबीसी) न्यूज ने बताया कि भारत और पाकिस्तान से आने वाले विमानों पर 22 अप्रैल को लगाए पहले प्रतिबंध की 30 दिन की अवधि शनिवार को खत्म हो रही थी जिसके बाद प्रतिबंध बढ़ाया गया।

उसने शुक्रवार को बताया कि आवश्यक सामान जैसे कि टीकों और निजी सुरक्षा उपकरण की आवाजाही के लिए मालवाहक विमानों को आने की अनुमति दी जाएगी।

वायुकर्मियों को दिए एक नोटिस के अनुसार, ‘‘परिहवन मंत्री का मानना है कि विमानन सुरक्षा और लोगों की रक्षा के लिए यह आवश्यक है।’’

खबर के अनुसार, दोनों देशों से आने वाले सीधे विमानों पर रोक के बावजूद भारत या पाकिस्तान से यात्री तीसरे देश से यात्रा करते हुए कनाडा आ सकते हैं। उन्हें कनाडा में प्रवेश से पहले अंतिम गंतव्य स्थल पर कोविड-19 से संक्रमित न पाए जाने की जांच रिपोर्ट दिखानी होगी।

परिवहन मंत्री उमर अलगब्रा ने कहा कि ‘‘कोविड-19 और उसके स्वरूपों के आने के खतरे को कम करने लिए जन स्वास्थ्य सलाह के आधार पर’’ पाबंदी लगाई गई है।

उन्होंने कहा, ‘‘मैं कह सकता हूं कि हमने इस पाबंदी के बाद से अंतरराष्ट्रीय विमानों से आने वाले यात्रियों में संक्रमण के मामलों में अच्छी-खासी कमी देखी है।’’