टीवी इंडस्ट्री के मशहूर अभिनेता और बिग बॉस 13 के विजेता सिद्धार्थ शुक्ला अब हमारे बीच नहीं रहे. PTI के मुताबिक, अभिनेता सिद्धार्थ शुक्ला का निधन गुरुवार (2 सितंबर) को 40 वर्ष की आयु में हार्ट अटैक के चलते हो गया. सिद्धार्थ शुक्ला टीवी और एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री का जाना-माना चेहरा थे. उन्होंने कई हिट सीरियल और वेब सीरीज में काम किया था. इन सब के बीच काफी हेल्दी और फिट दिखने वाले सिद्धार्थ शुक्ला की इतनी कम उम्र में हार्ट अटैक से मौत होना सभी लोगों के लिए काफी हैरान करने वाला है. 

यह भी पढ़ें: बिग बॉस 13 विनर सिद्धार्थ शुक्ला का हार्ट अटैक से निधन, महज 40 साल थी उम्र

स्मोकर्स पर हार्ट अटैक का कितना खतरा होता है?

डॉक्टरों की मानें तो फिट दिखने का मतलब यह नहीं होता कि आपको दिल से जुड़ी कोई बीमारी नहीं होगी. कई बार काफी स्वस्थ नजर आने वाले लोग भी बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं और अपनी जान गंवा देते हैं. विशेषज्ञों के अनुसार जो लोग स्मोक करते हैं और हैवी एक्सरसाइज करते हैं, उन पर हार्ट अटैक का खतरा काफी बढ़ जाता है. ऐसे लोगों में 40 से 50 फीसदी तक ब्लॉकेज के शिकार होने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं. हैवी एक्सरसाइज और स्मोकिंग की वजह से ब्लड क्लॉट्स तेजी से बनते हैं और ये हार्ट अटैक को न्योता देता है. जो लोग काफी ज्यादा सिगरेट पीते हैं वह कम उम्र में भी हार्ट अटैक का शिकार हो सकते हैं.

यह भी पढ़ें: दिलीप कुमार की पत्नी सायरा बानो अस्पताल में भर्ती, हालत बिगड़ने पर ICU में शिफ्ट की गईं

विशेषज्ञों के मुताबिक, 10 में से आठ बार हार्ट में ब्लॉकेज की वजह से ही कार्डियक अरेस्ट होता है. इंडियन हार्ट एसोसिएशन के अनुसार भारत में 50 फीसदी ऐसे पुरुष हार्ट अटैक से मरते हैं जिनकी उम्र 50 साल से कम होती है. वहीं 25 फीसदी ऐसे होते हैं जो 40 से कम की उम्र में अपनी जान गंवा देते हैं. इसके साथ ही जिन लोगों की फैमिली हिस्ट्री भी हार्ट अटैक की होती है, उन्हें अपना अत्यधिक ध्यान रखना चाहिए. साथ ही डायबिटीज, हैवी स्मोकर्स और ज्‍यादा एक्‍सरसाइज करते हैं, उनके हार्ट अटैक आने का खतरा बढ़ जाता है.

एक शानदार करियर को पीछे छोड़ दुनिया को अलविदा

सिद्धार्थ शुक्ला का जन्म 12 दिसंबर 1980 को मुंबई में हुआ था. उनके पिता सिविल इंजीनियर थे. टीवी की दुनिया में कदम रखने से पहले सिद्धार्थ शुक्ला एक मॉडल और एक इंटिरियर डिजाइनर थे. उन्होंने अपने करियर की शुरुआत टीवी शो ‘बाबुल का आंगन छूटे न’ से की थी. इस शो में सिद्धार्थ शुक्ला को अपने जबरदस्त अभिनय के चलते दर्शकों ने खूब पसंद किया था.

इसके बाद साल 2011 में सिद्धार्थ शुक्ला ने अभिनेत्री पवित्र पुनिया के साथ 'लव यू जिंदगी' में काम किया था. हालांकि इस सब के बाद उन्हें सबसे ज्यादा लोकप्रियता हिट शो ‘बालिक वधु’ से मिली थी. इस शो की वजह से सिद्धार्थ शुक्ला को कई पुरस्कार भी मिले थे. उन्होंने साल 2014 में आई बॉलीवुड फिल्म ‘हम्प्टी शर्मा की दुल्हनिया’ में भी अभिनय किया था.

यह भी पढ़ें: सिद्धार्थ शुक्ला के निधन की खबर से टूटा रश्मि देसाई का दिल, शोक में बिग बॉस के साथी