केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने सभी स्कूलों को 22 जुलाई तक 12वीं बोर्ड के नतीजे फाइनल करने को कहा है. CBSE ने एक सर्कुलर जारी कर सभी स्कूलों को इसकी जानकारी दी है. इस सर्कुलर में CBSE ने कहा, "21 जुलाई को देश में ईद मनाई जा रही है. जिस वजह से 21 जुलाई को सरकारी छुट्टी घोषित की गई है. सीबीएसई के सभी स्कूल दसवीं और बारहवीं कक्षा के रिजल्ट की तैयारी में बिजी हैं. बारहवीं कक्षा के रिजल्ट को फाइनल करने के लिए डेडलाइन 22 जुलाई है."

ये भी पढ़ें: कब आएगा CBSE बोर्ड के 10वीं और 12वीं क्लास का रिजल्ट? जानें

बोर्ड ने जानकारी देते हुए कहा कि डेडलाइन को पूरा करने और स्कूलों की हेल्प के लिए मुख्यालय के सभी क्षेत्रीय कार्यालय और परीक्षा विभाग सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक काम करेंगे. बोर्ड के परीक्षा नियंत्रक डॉ संयम भारद्वाज ने कहा, "यह आगे सूचित किया जाता है कि सीबीएसई को ई-मेल/व्हाट्सएप आदि के माध्यम से स्कूलों से कुछ प्रश्न और अनुरोध भी प्राप्त हुए हैं. इस संबंध में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न के जवाब दिए जा रहे हैं और उम्मीद है कि यह सभी स्कूलों को दोपहर 12 बजे तक उनके सवालों के जवाब मिल जाएंगे. ताकि स्कूल जल्द से जल्द रिजल्ट को पूरा कर सकें." 

ये भी पढ़ें: Delhi University: डीयू में PG और UG के लिए शुरू होगी एडमिशन की प्रक्रिया, जानें पूरी डिटेल 

पिछले हफ्ते CBSE ने स्कूलों को पिछले तीन सालों के औसत के आधार पर कक्षा 12वीं के छात्रों का रिजल्ट फाइनल करने को कहा था. इसके साथ ही बोर्ड ने स्कूलों को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा कि ज्यादातर बच्चों को 95 से अधिक देने से बचना चाहिए. छात्रों का रिजल्ट उनकी क्षमता के आधार पर ही होना चाहिए. 

अगर कोई स्कूल रिजल्ट अच्छा करने के लिए छात्रों को अधिक अंक देता है तो CBSE 31 जुलाई तक परिणाम घोषित करने से पहले स्कोर को मॉडरेट करेगा. इसके साथ ही उन स्कूलों पर कार्यवाही भी की जाएगी. CBSE ने गुरुवार को एक सर्कुलर में कहा, "रिजल्ट को छात्रों की क्षमता के अनुसार बनाने और निष्पक्ष रहते हुए अंक देने के लिए खासा मेहनत करनी पड़ेगी, सभी छात्रों को 95 या उससे अधिक अंक देना उचित नहीं होगा."

कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं के छात्रों के लिए CBSE बोर्ड एग्जाम का रिजल्ट केंद्र सरकार के डिजिटल रिपोजिटरी डिजिलॉकर पर जारी किया जाएगा, यहां से छात्र सीधे अपने प्रमाण पत्र और रिपोर्ट कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं.

ये भी पढ़ेंः बच्चों की ट्यूशन फीस से कैसे बचाएं Income Tax, जानें हर सवाल का जवाब