केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने साल 2020-21 के लिए कक्षा 10वीं और 12वीं के पहले टर्म की परीक्षा के लिए सैंपल पेपर और मार्किंग स्कीम के बारे में सभी जानकारियां जारी कर दी है. सीबीएसई के अनुसार पहले टर्म की परीक्षा नवंबर-दिसंबर 2021 में आयोजित की जाएगी.

यह भी पढ़ें: विश्वस्तरीय शिक्षा के लिए दिल्ली शिक्षा बोर्ड ने किया इंटरनेशनल बोर्ड से समझौता

सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर मार्किंग स्कीम और सैंपल पेपर को भी छात्रों के लिए मुहैया कर दिया गया है. सीबीएसई बोर्ड के अनुसार दसवीं और बारहवीं के छात्र को सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट से पेपर डाउनलोड करना चाहिए और इसके आधार पर ही पेपर के लिए अपनी तैयारी शुरू कर देनी चाहिए. सीबीएसई के इस सैंपल पेपर में 10वीं और 12वीं की परीक्षा में आने वाले सवालों के साथ-साथ किस तरह के सवाल आ सकते हैं उनके बारे में डिटेल्स दिया गया है.

पहले और दूसरे टर्म में बांटा गया है सिलेबस

बता दें, कोरोना वायरस महामारी के चलते बोर्ड की तरफ से 10वीं और 12वीं 2021 की बोर्ड परीक्षाओं को कैंसल कर दिया गया था. जिसके बाद सभी छात्रों का रिजल्ट आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर ही निकाला गया था. इसको ध्यान में रखते हुए ही कहीं इस बार भी कोरोना महामारी के चलते परीक्षा को रद्द न करना पड़े. इसके लिए सीबीएसई बोर्ड के सिलेबस को दो भागों -टर्म 1 और टर्म 2 में बांट दिया है.

यह भी पढ़ेंकेंद्रीय विद्यालयों में एडमिशन दिलाने के लिए सारे कोटे खत्म, केवल सांसदों के पास होगा 10 कोटा

अगर पहले टर्म की बात करें तो टर्म-1 में मल्टीपल चॉइस क्वेश्चन (MCQ) या ऑब्जेक्टिव पेपर होगा. जो 50 फीसदी सिलेबस पर आधारित होगा. कोरोना महामारी की स्थिति को देखते हुए यह तय किया जाएगा की परीक्षा ऑफलाइन होगी या ऑनलाइन. यह पेपर सीबीएसई बोर्ड जारी करेगा. वहीं अगर दूसरे टर्म की बात करें तो उसकी परीक्षा का फैसला साल 2022 में कोरोना की स्थिति को ध्यान रखते हुए ही लिया जाएगा कि परीक्षा में डिटेल्ड प्रश्न होंगे या MCQ आधारित प्रश्न होंगे.

यह भी पढ़ें: सिर्फ 11 साल की भारतीय-अमेरिकी नताशा पेरी बनी दुनिया की सबसे होनहार छात्र