केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने सभी स्कूलों को 25 जुलाई तक 12वीं बोर्ड के नतीजे फाइनल करने को कहा है. हालांकि, पहले यह 22 जुलाई तक फाइनल करने को कहा गया था. लेकिन अब नतीजों को अंतिम रूप देने के लिए तय की गई अंतिम तारीख को बढ़ा दिया है.

अब सीबीएसई ने 25 जुलाई शाम 5 बजे तक स्कूल को रिजल्ट फाइनल करने को कहा है.

यह भी पढ़ेंः आपका फोन Pegasus स्पाईवेयर का शिकार तो नहीं? यहां जानें कैसे पता चलेगा

पहले सीबीएसई ने कहा था कि, CBSE ने कहा, "21 जुलाई को देश में ईद मनाई जा रही है. जिस वजह से 21 जुलाई को सरकारी छुट्टी घोषित की गई है. सीबीएसई के सभी स्कूल दसवीं और बारहवीं कक्षा के रिजल्ट की तैयारी में बिजी हैं. बारहवीं कक्षा के रिजल्ट को फाइनल करने के लिए डेडलाइन 22 जुलाई है."

यह भी पढ़ेंः ऑस्ट्रेलिया के ब्रिसबेन में होगा 2032 ओलंपिक खेलों का आयोजन

पिछले हफ्ते CBSE ने स्कूलों को पिछले तीन सालों के औसत के आधार पर कक्षा 12वीं के छात्रों का रिजल्ट फाइनल करने को कहा था. इसके साथ ही बोर्ड ने स्कूलों को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा कि ज्यादातर बच्चों को 95 से अधिक देने से बचना चाहिए. छात्रों का रिजल्ट उनकी क्षमता के आधार पर ही होना चाहिए.

अगर कोई स्कूल रिजल्ट अच्छा करने के लिए छात्रों को अधिक अंक देता है तो CBSE 31 जुलाई तक परिणाम घोषित करने से पहले स्कोर को मॉडरेट करेगा. इसके साथ ही उन स्कूलों पर कार्यवाही भी की जाएगी. CBSE ने गुरुवार को एक सर्कुलर में कहा, "रिजल्ट को छात्रों की क्षमता के अनुसार बनाने और निष्पक्ष रहते हुए अंक देने के लिए खासा मेहनत करनी पड़ेगी, सभी छात्रों को 95 या उससे अधिक अंक देना उचित नहीं होगा."

यह भी पढ़ेंः यूपी के पूर्व सीएम कल्याण सिंह की हालत बिगड़ी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह मिलने पहुंचे

कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं के छात्रों के लिए CBSE बोर्ड एग्जाम का रिजल्ट केंद्र सरकार के डिजिटल रिपोजिटरी डिजिलॉकर पर जारी किया जाएगा, यहां से छात्र सीधे अपने प्रमाण पत्र और रिपोर्ट कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं.