ओसियेक (क्रोएशिया), 26 मई (भाषा) सौरभ चौधरी की अगुआई में ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाले भारतीय निशानेबाजों ने बुधवार को यहां यूरोपीय चैंपियनशिप के मिश्रित एयर पिस्टल और एयर राइफल वर्ग में शानदार प्रदर्शन किया।

आमंत्रित टीम के रूप में न्यूनतम क्वालीफिकेशन वर्ग (एमक्यूएस) में चुनौती पेश कर रहे भारतीय निशानेबाजों इलावेनिल वलारिवान और दिव्यांश सिंह पंवार ने दिन की शुरुआत 10 मीटर एयर राइफल के पहले क्वालीफाइंग दौर में 630.6 अंक के साथ की।

भारतीय जोड़ी कुल 51 जोड़ियों के बीच दूसरे स्थान पर रही। इनमें से पांच जोड़ियां एमक्यूएस वर्ग में चुनौती पेश कर रही थी।

अगर भारतीय जोड़ी मुख्य स्पर्धा में खेल रही होती तो अगले दौर में जगह बनाती जहां सिर्फ शीर्ष आठ जोड़ियों को जगह मिलती है।

जीनेट ड्युस्टेड और हेनरिक लारसन की नार्वे की जोड़ी ने यूरोपीय रिकॉर्ड 632.0 के स्कोर के साथ शीर्ष स्थान हासिल किया।

इसके बाद 10 मीटर एयर पिस्टल मिश्रित टीम स्पर्धा में मनु भाकर और चौधरी की भारत की शीर्ष जोड़ी भी 600 में से 580 अंक जुटाकर 43 जोड़ियों में दूसरे स्थान पर रही।

वितालिना बातसाराशकिना और अर्तेम चेरनोसोव की रूस की जोड़ी ने नियमित प्रतियोगिता में हिस्सा लेते हुए 583 अंक के साथ शीर्ष स्थान हासिल किया।

इलावेनिल और दिव्यांश दोनों ने 30 शॉट के दौरान में शानदार प्रदर्शन करते हुए क्रमश: 315.8 और 314.8 अंक जुटाए।

चौधरी ने एक बार फिर अधिकांश निशानेबाजों ने बेहतर प्रदर्शन करते हुए 300 में से 294 अंक जुटाए।

भाकर ने 286 अंक जुटाए। चौधरी से बेहतर प्रदर्शन सिर्फ रूस के तीसरे नंबर के खिलाड़ी चेरनोसोव ही कर सके जिन्होंने 295 अंक जुटाए।

मिश्रित टीम राइफल वर्ग में अंजुम मोदगिल और दीपक कुमार की दूसरी भारतीय जोड़ी कुल 622.2 अंक के साथ 38वें स्थान पर रही। एमक्यूएस वर्ग में पांच जोड़ियों में यह जोड़ी तीसरे स्थान पर रही।

मिश्रित टीम पिस्टल वर्ग में यशस्विनी सिंह देसवाल और अभिषेक वर्मा की दूसरी भारतीय टीम कुल 575 अंक के साथ नौवें स्थान पर रही। आठवें स्थान पर रही तुर्की की जोड़ी ने 576 अंक जुटाए।

भाषा सुधीर आनन्द

आनन्द