मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने मंगलवार को इंदौर में श्री गुरुजी सेवा न्यास के नवनिर्मित माधव सृष्टि चमेली देवी अग्रवाल मेडिकल सेंटर का लोकार्पण किया। इस अवसर पर सह-सरकार्यवाह राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के श्री सुरेश सोनी, जल संसाधन मंत्री श्री तुलसीराम सिलावट, सांसद श्री शंकर लालवानी, क्षेत्रीय संघ संचालक श्री अशोक सोनी सहित श्री गुरुजी सेवा न्यास के राष्ट्रीय एवं प्रांतीय पदाधिकारी उपस्थित रहे।

 

प्रकल्प के माध्यम से सार्थक होगी सर्वे भवन्तु सुखिनः सर्वे सन्तु निरामयाः की भावना

 

लोकार्पण समारोह में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने अपने उद्बोधन में कहा कि स्वास्थ्य और शिक्षा में सुधार एवं गुणवत्ता लाने के लिए समाज का सहयोग हमेशा से ही आवश्यक रहा है। इस सहयोग और सेवा भाव के निर्माण का कार्य राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ तथा श्री गुरुजी सेवा न्यास के सेवा भारतीयों द्वारा सतत रूप से किया जा रहा है। सेवा भाव की इसी परंपरा से वशीभूत होकर निर्मित किए गए इस मेडिकल सेंटर के प्रकल्प के माध्यम से इंदौर स्वच्छता के साथ-साथ स्वस्थ शहर की ख्याति प्राप्त करने के पथ पर अग्रसर हो चुका है।

 

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि इंदौर सेवा भाव में केवल प्रदेश में ही नहीं बल्कि देश में भी हमेशा से ही आगे रहा है। कोरोना काल में लगे लॉकडाउन के समय प्रवासी मजदूरों की सेवा में इंदौर रहवासियों ने तत्परता से आगे बढ़कर सहयोग एवं सहायता प्रदान करते हुए समाज सेवा का सर्वोत्तम उदाहरण पेश किया। इसी सामाजिक सहयोग के  सकारात्मक साकार रूप का दर्शन इस प्रकल्प की अवधारणा में देखने को मिलता है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने समाज के प्रति समर्पण भाव एवं पीड़ित तथा जरूरतमंदों की स्वास्थ्य समस्याओं के निवारण के लिए श्री गुरुजी सेवा न्यास द्वारा निर्मित किए गए इस अनूठे तथा आधुनिक संसाधनों से परिपूर्ण मेडिकल सेंटर के निर्माण के लिए सभी सहयोगियों को शुभकामनाएँ व्यक्त की। उन्होंने आश्वासन दिया कि श्री गुरुजी सेवा न्यास के इस प्रकल्प को साकार रूप देने में राज्य शासन तथा जिला प्रशासन द्वारा हर संभव सहायता प्रदान की जाएगी।

 

कोरोना से बचाव हेतु आवश्यक एहतियात बरतें

 

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि इंदौर उत्सव प्रिय शहर है तथा यह प्रदेश की व्यावसायिक राजधानी भी है। इसलिए कई जिलों एवं राज्यों के लोगों का यहाँ आवागमन बना रहता है। प्रदेश के पड़ोसी राज्यों तथा जिले में बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के मामलों को दृष्टिगत रखते हुए उन्होंने जिले वासियों से कोरोना के प्रति लापरवाही ना दिखाते हुए आवश्यक एहतियात बरतने की अपील की है। उन्होंने कहा कि जिस तरह से आज के इस लोकार्पण कार्यक्रम में कोविड-19 प्रोटोकॉल तथा शासन की गाइडलाइन का पालन किया गया है, उसी तरह दैनिक दिनचर्या एवं अन्य आयोजनों में भी कोरोना वायरस से बचाव के लिए मास्क का प्रयोग एवं सोशल डिस्टेंसिंग के मानकों का पालन अनिवार्य रूप से करें।

 

समारोह में मेडिकल सेंटर के निर्माण में सहभागी रहे श्री गुरुजी सेवा न्यास के प्रांतीय पदाधिकारियों को मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा अभिनंदन पत्र भेंट किया गया। मेडिकल सेंटर में आयुष्मान कार्ड निर्माण का कार्य भी प्रारंभ कर दिया गया है, जिसके तहत 4 हितग्राहियों को आज के लोकार्पण समारोह में मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा आयुष्मान कार्ड भेंट किए गए। समारोह के अंत में श्री गुरुजी सेवा न्यास के अध्यक्ष डॉ. मुकेश मोढ ने कार्यक्रम में उपस्थित अतिथियों का आभार व्यक्त किया तथा वंदे मातरम के गान के साथ कार्यक्रम का समापन किया गया।

 

सामान्य दर पर उपलब्ध कराई जाएंगी उत्कृष्ट स्वास्थ्य सेवाएँ

 

उल्लेखनीय है कि इंदौर जिले में जरूरतमंद लोगों को सर्वसुलभ स्वास्थ्य सुविधाएँ उपलब्ध कराने के उद्देश्य से श्री गुरुजी सेवा न्यास द्वारा माधव सृष्टि चमेली देवी मेडिकल सेंटर स्थापित किया गया है। यहाँ हर वर्ग के वंचित व जरूरतमंद लोगों को 50 से 70 फीसदी डिस्काउंट रेट में चिकित्सा सुविधाएँ मिलेंगी। माधव सृष्टि में डायलिसिस सेंटर, पैथोलॉजी लैब, सर्व चिकित्सा परामर्श केंद्र, फिजियोथेरेपी सेंटर, प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र, ब्लड बैंक तथा योग केंद्र आदि मूलभूत स्वास्थ्य सुविधाएँ जिले वासियों को उपलब्ध कराई जायेंगी।

 

#Jansamparkmp  #MadhyaPradesh