ताइपे, 28 अप्रैल (एपी) टीका तैयार करने वाली चीनी कंपनियां अपने टीकों के मिश्रण पर विचार करते हुए गौर कर रही हैं कि क्या इससे तैयार होने वाला टीका कोविड-19 से बेहतर तरीके से बचाव कर सकता है।

सिनोवैक और सिनोफार्मा चीन की प्रमुख टीका कंपनियां हैं जिन्होंने मिलकर दुनिया भर में लाखों खुराकों का निर्यात किया है। उनका कहना है कि वे अन्य कंपनियों के टीकों के साथ अपने टीकों के मिश्रण पर विचार कर रही हैं।

चीन के सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल के प्रमुख गाओ फू ने पिछले दिनों कहा था कि मौजूदा टीके कोरोना वायरस के खिलाफ अपेक्षाकृत कम सुरक्षा प्रदान करते हैं और उनकी प्रभावशीलता को बढ़ावा देने के लिए उनका मिश्रण अपनायी जाने वाली रणनीतियों में से एक है।

गाओ ने बाद में अपने बयान को वापस लेने की कोशिश करते हुए कहा कि वह टीके की प्रभावकारिता में सुधार के बारे में सामान्य बात कर रहे थे।

चाइना नेशनल बायोटेक ग्रुप की भविष्य की योजना अपने टीकों के 'क्रमिक उपयोग' की है। अंतरराष्ट्रीय सहयोग मामले को लेकर कंपनी के प्रमुख ली मेंग ने बुधवार को एक अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में यह टिप्पणी की।

यह कंपनी सरकारी स्वामित्व वाली सिनोफार्मा की सहायक कंपनी है और उसने दो कोविड टीके तैयार किए हैं जिसे अभी अपनाया नहीं गया है। उसका तीसरा टीका अभी परीक्षण के चरण में है।

भाषा

अविनाश रंजन

रंजन