प्राकृतिक गैस (natural gas) की कीमतों में 62 फीसदी की बढ़ोतरी के बाद राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार को कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (CNG) की कीमत में 2.28 रुपये प्रति किलोग्राम और घरों में पाइप से रसोई गैस (PNG) की आपूर्ति 2.10 रुपये की वृद्धि हुई है. ये वृद्धि से आज 2 अक्टूबर से लागू हो गई है. 

इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड ने एक बयान में कहा, "भारत सरकार के घरेलू रूप से उत्पादित प्राकृतिक गैस की कीमतों में 62 प्रतिशत की वृद्धि की हालिया अधिसूचना के कारण इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (IGL) ने आज कम्प्रेस्ड नेचुरल गैस (CNG) की बिक्री कीमतों में संशोधन की घोषणा की है. 

LPG Cylinder Price Hike: जानें 1 अक्टूबर से क्या होगी घरेलू रसोई गैस की कीमत

दिल्ली NCR में CNG के नए रेट जानें

कीमतों में इस संशोधन के परिणामस्वरूप दिल्ली में CNG के उपभोक्ता मूल्य में 2.28 रुपये प्रति किलोग्राम और नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में 2.55 रुपये प्रति किलोग्राम की वृद्धि होगी. 

दिल्ली में 47.48 रुपये प्रति किलो और नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में 53.45 रुपये प्रति किलो का नया उपभोक्ता मूल्य 2 अक्टूबर, 2021 को सुबह 6 बजे से प्रभावी हो गए हैं. 

गुरुग्राम में आईजीएल द्वारा आपूर्ति की जा रही सीएनजी की कीमत 55.81 रुपये प्रति किलोग्राम होगी; रेवाड़ी में 56.50 रुपये; करनाल और कैथल 54.70 रुपये; मुजफ्फरनगर, मेरठ और शामली 60.71 रुपये; कानपुर, फतेहपुर और हमीरपुर 63.97 रुपये; और अजमेर में 2 अक्टूबर को सुबह छह बजे से CNG 62.41 रुपये प्रति किलो हो जाएगा. 

यह भी पढ़ें:LPG Composite Cylinder: क्या है, कहां मिलेगा, कितनी कीमत है? सब जानें

PNG की कीमतों में भी इजाफा 

आईजीएल ने 2 अक्टूबर से घरेलू पीएनजी की कीमतों में भी बढ़ोतरी की है. दिल्ली में घरों को आपूर्ति किए जाने वाले पाइप्ड नेचुरल गैस (PNG) का उपभोक्ता मूल्य 2.10 रुपये प्रति घन मीटर बढ़ाकर 33.01 रुपये प्रति एससीएम कर दिया गया है. नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद के घरों में घरेलू पीएनजी की लागू कीमत 32.86 रुपये प्रति एससीएम होगी.

आईजीएल ने कहा कि वृद्धि से वाहनों की प्रति किलोमीटर चलने की लागत पर मामूली प्रभाव पड़ेगा. ऑटो के लिए यह वृद्धि 6 पैसे प्रति किमी, टैक्सियों के लिए 11 पैसे और बसों के मामले में 1.65 रुपये प्रति किमी होगी. संशोधित मूल्य के साथ, कीमतों के मौजूदा स्तर पर वैकल्पिक ईंधन पर चलने वाले वाहनों की तुलना में सीएनजी अभी भी चलने की लागत में 60 प्रतिशत से अधिक की बचत की पेशकश करेगी. 

यह भी पढ़ें: LPG कनेक्शन अब आसानी से ले सकते हैं आप, जानें क्या है पूरी प्रक्रिया?