भारत बायोटेक की कोवैक्सीन (COVAXIN) सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया की कोविसील्ड (Covishield ) के मुकाबले लगभग दोगुनी कीमत पर मिलेगी. भारत बायोटेक ने कहा कि COVAXIN की कीमत राज्य सरकार के लिए प्रति डोज़ 600 रुपये और निजी अस्पतालों के लिए 1,200 रुपये प्रति डोज़ रहेगी.

इसके साथ ही भारत बायोटेक ने ये भी कहा कि COVAXIN की 50 प्रतिशत से अधिक खुराकें केंद्र सरकार के लिए पहले से ही रिज़र्व हैं. इसके लिए केंद्र सरकार को प्रति खुराक 150 रुपये चुकाने होंगे. केंद्र सरकार वैक्सीन का वितरण निःशुल्क करेगी. 

ये भी पढ़ें: तीसरे फेज के ट्रायल में Covaxin की प्रभाव क्षमता 78 प्रतिशत रही: भारत बायोटेक

बता दें कि सीरम इंस्टिट्यूट ने Covishield की कीमत राज्य सरकारों के लिए 400 रुपये प्रति खुराक और निजी अस्पतालों के लिए 600 रुपये प्रति खुराक तय की है. सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने शनिवार को ये भी साफ किया कि वैक्सीन का केवल एक सीमित हिस्सा निजी अस्पतालों को 600 रुपये प्रति डोज़ बेचा जाएगा. सीरम इंस्टीट्यूट ने ये भी कहा कि कोविशील्ड मार्केट में उपलब्ध COVID-19 की सबसे सस्ती वैक्सीन है.

ये भी पढ़ें: कोविशील्ड मार्केट में उपलब्ध COVID-19 की सबसे सस्ती वैक्सीन है: सीरम इंस्टीट्यूट

सरकार के 18 साल से अधिक उम्र के सभी नागरिकों के टीकाकरण के निर्णय के बाद भारत बायोटेक ने अपने कोवैक्सीन टीके की कीमत की घोषणा की है.

ये भी पढ़ें: उत्तर प्रदेश में 24 अप्रैल को कोरोना वायरस के रिकॉर्ड 38,055 नए मामले सामने आए