कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए सीबीएसई, आईसीएसई सहित कई राज्य की परीक्षाएं स्थगित हो गई हैं तो कुछ रद्द कर दी गई हैं. अब ऐसा ही फैसला उत्तराखंड सरकार ने भी लिया है. कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए उत्तराखंड बोर्ड की आने वाली परीक्षा 4 मई को होनी थी जिसे अब स्थगित कर दिया गया है. उत्तराखंड के शिक्षा मंत्री अरविंद ने बताया कि उत्तराखंड बोर्ड की 10वीं की परीक्षा को निरस्त और 12वीं की परीक्षा को स्थगित किया गया है.

यह भी पढ़ें- कोरोना का कहर: देशभर में ढ़ाई लाख से ज्यादा आए COVID19 के नये केस, जानें अब तक के आंकड़े

उत्तराखंड के शिक्षा मंत्री अरविंद ने बताया कि यह फैसला संक्रमण के ज्यादा बढ़ने के कारण लिया गया है. शिक्षा सचिव आरमीनाक्षी सुंदरम ने बताया कि इस संबंध में मुख्य सचिव को प्रस्ताव भेजा गया था और पिर शिक्षा मंत्री तथा मुख्यमंत्री के साथ बैठक के बाद यह फैसला लिया गया है. 10वीं के बच्चों को पिछले परफॉर्मेंस के आधार पर पास किया जाएगा, जबकि 12वीं के छात्रों की परीक्षा के लिए स्थिति सामान्य होने के बाद परीक्षा की तिथि तय करने की नीति बताई गई है.

यह भी पढ़ें- Weekend Lockdown: दिल्ली, यूपी सहित इन राज्यों में है साप्ताहिक 'तालाबंदी', देखें सूची

बता दें, सरकार ने शनिवार को कोविड19 की दूसरी लहर को नियंत्रित करने के लिए एक संशोधित एसओपी जारी किया है. इसमें 200 से ज्यादा लोगों को विवाह सहित किसी धार्मिक, राजनीतिक और सामाजिक कार्यक्रमों में शामिल होने की अनुमति नहीं मिली है लेकिन हरिद्वार में चल रहे कुंभ मेले को आदेश के दायरे से बाहर रखा गया है. इसके अलावा सभी जिलों में रात्रि कर्फ्यू की अवधि बढ़ाई गई है. मुख्य सचिव ओम प्रकाश द्वारा जारी संशोधित एसओपी में कहा गया कि यह हरिद्वार में चल रहे कुंभ मेले पर लागू नहीं होगा जहां केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा कोविड-19 के मद्देनजर पहले जारी मानक संचालन प्रक्रिया लागू रहेगी.

आदेश के अनुसार, सभी जिलों के लिए रात्रि कर्फ्यू का समय अब रात के नौ बजे से लेकर सुबह पांच बजे तक होगा. संशोधित एसओपी के अनुसार, बसों और ऑटो-रिक्शा सहित सार्वजनिक परिवहन के सभी साधनों, सिनेमा हॉल, रेस्तरां, बार और जिम को उनकी आधी क्षमता पर चलाने की अनुमति दी गई है.

यह भी पढ़ें- COVID19 पर प्रियंका गांधी ने की योगी सरकार से अपील, बोलीं- कुछ करिए, कहीं देर ना हो जाए

यह भी पढ़ेंः डॉक्टर की राय,'वीकेंड लॉकडाउन से नहीं टूटेगी कोरोना संक्रमण की चेन'

यह भी पढ़ें- कोरोना वैक्सीन लगवाने से पहले भूलकर भी ना करें ये काम, हो सकता है बड़ा नुकसान