दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन ने मंगलवार 31 अगस्त 2021 को क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा की. उन्होंने अपने पसंदीदा बैंड, काउंटिंग क्रोज़ के एक गीत का हवाला देते हुए एक सोशल मीडिया पोस्ट में यह घोषणा की.

स्टेन ने लिमिटेड ओवर क्रिकेट में खेलना जारी रखा था, जबकि 2019 में टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लिया था. उन्होंने आखिरी बार फरवरी 2020 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच खेला था. ये मुकाबला ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच था. पिछले कुछ वर्षों से स्टेन को कई दफे चोटों का सामना करना पड़ा है. नवंबर 2016 में उन्हें ऑस्ट्रेलिया दौरे के दौरान कंधे में चोट लगी थी, जोकि उनके करियर के लिए घातक साबित हुई. 

यह भी पढ़ें: IPL में होने वाली है दो नई टीमों की एंट्री, BCCI को होगा 5000 करोड़ रुपये का फायदा

38 वर्षीय स्टेन ने ट्विटर पर बताया कि वह 17 साल के करियर के बाद अब संन्यास ले रहे हैं. उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के लिए 93 टेस्ट, 125 एकदिवसीय और 47 टी20 अंतर्राष्ट्रीय खेले हैं. 

उन्होंने ट्विटर पर लिखा, "आज मैं आधिकारिक तौर पर उस खेल से संन्यास ले रहा हूं जिसे मैं सबसे ज्यादा प्यार करता हूं. कड़वी मीठी कई यादें, लेकिन आभारी हूं. परिवार से लेकर टीम के साथियों तक, पत्रकारों से लेकर प्रशंसकों तक सभी को धन्यवाद, यह एक साथ एक अविश्वसनीय यात्रा रही."

स्टेन ने अपने नोट में लिखा, "20 साल की ट्रेनिंग, मैच, यात्राएं, जीत, हार, भाईचारा, खुशियां. बहुत सी यादें हैं कहने के लिए. बहुत से चेहरे हैं शुक्रिया अदा करने के लिए. आज मैं आधिकारिक तौर पर उस खेल से संन्यास ले रहा हूं जिसे मैं सबसे ज्यादा प्यार करता हूं." 

यह भी पढ़ें:तालिबान के समर्थन में आए क्रिकेटर शाहिद अफरीदी, दिया ये हैरान करने वाला बयान

 स्टेन ने 93 टेस्ट में 439 विकेट, 125 ODI में 196 विकेट और 47 T20I में 64 विकेट चटकाए हैं. 

यह भी पढ़ें: टीम इंडिया के लिए अंडर-19 में कमाल करने वाला ये खिलाड़ी बना USA का कप्तान