एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन के आज शुरू होने के साथ ही दिल्ली मेट्रो नेटवर्क की सभी लाइनें सार्वजनिक रूप से चालू हो गई हैं. इसके साथ ही दिल्ली में मेट्रो अब पुरानी टाइमिंग यानी 6 बजे सुबह से 11 बजे रात तक चलेगी.

दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन (DMRC) ने एक ट्वीट में बताया, "एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन शुरू होने साथ ही, दिल्ली मेट्रो नेटवर्क की सभी लाइनें खोल दी गई हैं. यात्रा एके दौरान सभी जरूरी गाइडलाइन्स का पालन करें." 

दिल्ली मेट्रो के मुताबिक एयरपोर्ट लाइन पर जारी मासिक पास, जो लॉकडाउन की वजह से प्रयोग में नहीं आ पाए थे, वह बाकी दिनों के लिए मान्य होंगे. दिल्ली मेट्रो ने कहा है कि पीक आवर्स में भीड़ न हो इसके लिए यात्रियों से अपील है कि वह नॉन पीक आवर्स में भी यात्रा करें.

7 सितंबर को येलो और रैपिड मेट्रो शुरू हुई थी, इसके बाद 9 सितंबर से ब्लू लाइन और पिंक लाइन मेट्रो सेवाएं चालू कर दी गई थीं. 10 सितंबर को रेड लाइन, वॉयलेट लाइन और ग्रीन लाइन की भी सेवाएं शुरू कर दी गई थीं. इसके बाद 11 सितंबर को मैजेंटा और ग्रे लाइन भी शुरू हुई थी. 

यात्रिओं को इन बातों का भी रखना होगा ख्याल

दिल्ली मेट्रो ने एक वीडियो जारी करके यात्रियों से अपील की थी कि ट्रैवल मास्क पहनकर ही करें. ट्रैवल से पहले सैनेटाइज करें, इसके लिए मेट्रो ने इंतजाम किया है. टोकन का प्रयोग नहीं होगा, सिर्फ डिजिटल ट्रांजेक्शन के जरिए ये सफर किया जाएगा. इसके साथ ही कहा गया है कि यदि तबीयत खराब हो तो सफर न करें. मेट्रो में कहीं भी हों एक-दूसरे से पर्याप्त दूरी बनाकर रखें.  

गृह मंत्रालय ने दिल्ली मेट्रो के परिचालन की चरणबद्ध बहाली के लिए हाल में दिशा निर्देश जारी किए थे जिसके बाद डीएमआरसी ने कहा था कि सेवाएं सात से 12 सितंबर के बीच तीन चरणों में शुरू की जाएगी.