लंदन 22 मई (एपी) पशु अधिकार आंदोलनकारियों ने 2025 तक पूरी तरह शाकाहारी (पेड़-पौधे आधारित) व्यंजन बनाने की मांग को लेकर ब्रिटेन में प्रसिद्ध फास्ट फूड चेन मैकडॉनल्ड्स के चार वितरण केंद्रों के बाहर शनिवार को प्रर्दशन किया।

आन्दोलनकारियों ने बताया कि हेमल हेम्पस्टेड, बेसिंगस्टोक, कोवेंट्री और हेवुड और ग्रेटर मैनचेस्टर में मैकडॉनल्ड्स के वितरण केंद्रों पर मालवाहक ट्रकों को रोकने के लिए ट्रकों और बांस के ढांचे का इस्तेमाल किया गया।

उन्होंने कहा कहा कि वे कम से कम 24 घंटे तक वितरण केंद्रों पर प्रदर्शन करेंगे ताकि मैकडॉनल्ड्स के आपूर्ति श्रृखंला में बाधा पहुंचाई जा सके। उन्होंने कहा कि इससे देशभर में कारण 1300 मैक्डोनाल्ड्स रेस्ट्रोरेंट पर काम बाधित होगा।

पशु आंदोलनकारी समूह के प्रवक्ता जेम्स ओज़डन ने कहा, ‘‘मांस और डेयरी उद्योग पृथ्वी को नष्ट कर रहा हैं। इससे बड़े पैमाने पर वनों की कटाई, भारी मात्रा में ग्रीनहाउस गैसों का उत्सर्जन हो रहा है और हर वर्ष अरबों जानवरों को मारा जा रहा हैं।’’

उन्होंने कहा कि विश्व के दस अरब लोगों के खाने का एकमात्र स्थायी और यथार्थवादी तरीका पौधों या पेड़ आधारित खाद्य प्रणाली है।

मैक्डोनाल्ड्स के एक प्रवक्ता ने कहा कि कंपनी आपनी रेस्त्रां श्रृंखला पर बाधा के प्रभाव का आकलन कर रही है। उसने कहा, ‘ हमारे ग्राहकों को यदि इस समय कोई निराशा हुई हो तो हम उनसे क्षमा मांगना चाहते है।’

भाषा जतिन मनोहर

मनोहर