बिहार पुलिस के कर्मचारियों के लिए नया फरमान जारी किया गया है, इसके तहत पुलिसकर्मी ड्यूटी के दौरान मोबाइल फोन का गैर जरूरी इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे. अगर बेवजह मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते पकड़े गए तो उन पर विभाग की ओर से कार्रवाई की जाएगी. बिहार पुलिस महानिदेश द्वारा जारी किए गए आदेश में कहा गया है कि मोबाइल फोन समेत अन्य इलेक्टॉनिक गैजेट का गैर जरूरी इस्तेमाल नहीं किया जाए.

यह भी पढ़ेंः EPFO KYC डिटेल अपडेट करने से मिलते हैं ये फायदे, फॉलो करें ऑनलाइन स्टेप्स

पुलिस महानिदेशक (DGP) के आदेश में कहा गया है कि वीआईपी सुरक्षा, यातायात व्यवस्था और चौराहों पर पोस्टों पर ड्यूटी के दौरान पुलिसकर्मी को हमेशा सजग रहना पड़ता है. लेकिन ऐसा मामला आया है कि पुलिस कर्मचारी कर्तव्य के दौरान ही अनावश्यक रूप से मोबाइल और इलेक्ट्रॉनिक उपकरण का इस्तेमाल किया जाता है.

यह भी पढ़ेंः 12वीं बोर्ड परीक्षा कैंसिल होने के बाद बड़ा सवाल, एडमिशन कैसे होंगे? जानें, DU ने क्या कहा

यह भी पढेंः क्या 1 जून से आपको ATM से पैसे निकालने के लिए देने होंगे 173 रुपये?

आदेश में कहा गया कि, मोबाइल का अनावश्यक इस्तेमाल और सोशल मीडिया से जुड़कर अपने व्यक्तिगत मनोरंजन से कर्तव्य के दौरान उनका ध्यान भटक जाता है, जिससे इनकी कार्यक्षमता और दक्षता में काफी कमी आती है. ये अनुशासनहीनता का भी परिचायक है. इससे आम जनता के बीच पुलिस की छवि धूमिल होती ही है मीडिया में ऐसे मामलों के आने से राज्य पुलिस की छवि पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है.

यह भी पढ़ेंः कोरोना की दूसरी लहर में करीब 600 डॉक्टरों की मौत, दिल्ली-बिहार में सबसे अधिक

आदेश में कहा गया है कि सभी पुलिस पदाधिकारी और पुलिसकर्मी अपनी ड्यूटी के दौरान किसी भी तरह का फोन न चलाएं. सिर्फ विशेष परिस्थितियों में इसकी इजाजत होगी. ऐसा न करने पर इसे अनुशासनहीनता माना जाएगा और कार्रवाई भी होगी.

यह भी पढ़ेंः 8 साल में होगा 12 ICC टूर्नामेंट का आयोजन, देखें पूरा शेड्यूल