बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता धर्मेंद्र आज अपना 85वां जन्मदिन मना रहे हैं. इंडस्ट्री के ही-मैन कहे जाने वाले धर्मेंद्र ने कई सारी फिल्मों में अपने अभिनय से लोगों का दिल जीता है. उनके एक्टिंग करने के अंदाज ने फैंस का दिल जीता और आज भी वह किसी ना किसी फिल्मों में नजर आ ही जाते हैं. जन्मदिन के मौके पर हम आपको उनसे जुड़ी 10 बातें बताने जा रहे हैं.

धर्मेंद्र से जुड़ी 10 अहम बातें
1
8 दिसंबर, 1935 को पंजाब के नसराली में धर्मेंद्र का जन्म एक साधारण पंजाबी परिवार में हुआ था. 
2
रिएलिटी शो इंडियन आइडल सीजन-11 में धर्मेंद्र ने बताया था कि शुरुआती समय में उन्हें काफी संघर्ष करना पड़ा था और उनके पास मकान भी नहीं था जिसमें वह रह सकें.
3
फिल्मों में काम करने की उम्मीद लेकर मुंबई आए धर्मेंद्र को गैराज में सोना पड़ता था. उस दौरान उन्होंने पार्ट टाइम जॉब भी की जिसमें उन्हें 200 रुपये सैलरी मिलती थी. 
4
धर्मेंद्र ने अपने गांव से मीलों दूर चलकर सिनेमाघर में अपनी फेवरेट एक्ट्रेस सुरैया की फिल्म दिल्लगी देखी. इस फिल्म से प्रभावित होकर उन्होंने फिल्मों में काम करने का फैसला लिया था.
5
फिल्मफेयर मैग्जीन उस समय नई प्रतिभा की खोज कर रही थी, जब धर्मेंद्र को इस बारे में पता चला तो उन्होंने फॉर्म भेजा जिसमें उनका सिलेक्शन हो गया.
6
कॉन्टेस्ट जीतने के बाद भी धर्मेंद्र को फिल्म निर्माताओं के दफ्तर के चक्कर काटने पड़ते थे. मुंबई जैसे शहर में कभी-कभी उनके खाने और रहने के पैसे नहीं हो पाते थे. काफी संघर्ष के बाद उन्हें पहली फिल्म दिल भी तेरा हम भी तेरे (1960) मिली. 
7
फिल्म फूल और पत्थर धर्मेंद्र की पहली सुपरहिट फिल्म थी. इसके बाद धर्मेंद्र ने मेरा गांव मेरा देश, धरम-वीर, प्रतिज्ञा, सीता और गीता, तहलका, गजब, आंखे, चुपके-चुपके, फरिश्ते, बटवारा, यादों की बारात, ड्रीम गर्ल, चरस, लोफर, हुकूमत, सम्राट जैसी कई सुपरहिट फिल्में कीं.
8
साल 1954 में धर्मेंद्र के परिवार ने उनकी शादी उनके गांव की एक लड़की प्रकाश कौर से करवा दी. उनसे उन्हें 4 बच्चे सनी देओल, बॉबी देओल, विजेता और अजीता देओल हुए. ये वही दौर था जब धर्मेंद्र में करियर बनाने धुन थी.
9
फिल्मों के दौरान धर्मेंद्र की मुलाकात हेमा मालिनी से हुई और इनकी नजदीकियां बढ़ने लगीं. साल 1980 में दोनों ने शादी की और इन्हें 2 बच्चे ईशा और अहाना देओल हुए.
10
फिलहाल धर्मेंद्र पंजाब में अपने घर में फार्मिंग करते हैं. वह हर दिन अपनी फार्मिंग की तस्वीरें सोशल मीडिया पर शेयर करते रहते हैं.