गलत खानपान, खराब डेली रुटीन कई बीमारियों की वजह बन जाती है. इन्हीं बीमारियों में एक डायबिटीज है जिसे आम भाषा में शुगर नाम की बीमारी कहते हैं. डायबिटीज पेशेंट का ब्लड शुगर लेवल अक्सर बढ़ जाता है और इसे समय रहते काबू में पाना जरूरी होता है. दुनिया में महामारी के रूप में फैला हुआ है कोरोना वायरस भी मधुमेह के मरीजों को तेजी से पकड़ रहा है और अगर आपमें से कोई डायबिटीज से ग्रसित हैं तो इस लेख को अच्छे से पढ़ें लेकिन इसे फॉलो करने से पहले किसी डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

यह भी पढ़ें- World Food Safety Day 2021: 'विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस' क्यों मनाया जाता है?

यह भी पढ़ें- Health Tips: ज्यादा अंजीर खाने से हो सकता है शरीर को नुकसान

ये 4 चीजें शुगर को करता है कंट्रोल

अलसी का सेवन: अलसी का सेवन काफी फायदेमंद होता है. इसमें फाइबर और लिनोलेनिक एसिड पाया जाता है. इसका हर दिन सेवन करने से शुगर लेवल को कंट्रोल होता ही है साथ में कोलेस्ट्रॉल भी काबू में रहता है

दूध का सेवन: दूध में कई गुण पाए जाता हैं जिसमें से कैल्शियम और विटामिन डी मुख्य है. इसलिए मधुमेह में शुगर लेवल को कम करने के लिए दूख जरूर पिएं.

खजूर का सेवन: वैसे तो खजूर का सेवन कई बीमारियों को ठीक करता है. उसी तरह फाइबर उच्च मात्रा में पाए जाने के कारण डायबिटीज के रोगियों को फायदा मिलता है. एक शोध के मुताबिक, खजूर में एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो एंटी डायबिटीक की तरह काम करता है.

बीन्स का सेवन: डायबिटीज के मरीजों को अपनी डाइट में बीन्स का सेवन करना चाहिए. इसमें कैल्शियम और फाइबर होता है जिसका सेवन करने से आप हमेशा पेट भरा महसूस करेंगे. इसमें शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलेगी.

डिस्क्लेमर- इस लेख को सामान्य जानकारी के मुताबिक लिखा गया है. किसी भी चीज का सेवन करने से पहले अपने डॉ से परामर्श जरूर लें. 

यह भी पढ़ेंः पोषक तत्वों से भरपूर औषधीय गुणों का खजाना है जामुन, जान लें इसके फायदे

यह भी पढ़ेंः केला खाने के शौकीन हो जाएं सावधान, आपके लिए शुरू हो सकते हैं ये हेल्थ इश्यू