किसी भी फल का सेवन सेहत को फायदा ही पहुंचाता है लेकिन सभी फलों में अलग-अलग गुण पाए जाते हैं. अगर बात केले की करें तो यह एक ऐसा फल है जिसमें पोटैशियम, विटामिन बी6, विटामिन सी, मैग्नीशियम, कॉपर, फाइबर और कार्ब्स पाया जाता है. ऐसा कहा जाता है कि केला खाने से शरीर को तुरंत ऊर्जा मिलती है, इसलिए खिलाड़ियों को मैदान या खेल से पहले या बीच में ब्रेक के समय केले का सेवन करते देखा जाता है.

यह भी पढ़ें: High Blood Pressure मरीजों के लिए रामबाण है ये फूड आइटम्स, आज ही से शुरू करें सेवन

केला पाचन तंत्र के लिए अच्छा होता है और यह आपके हृदय (दिल) को भी स्वस्थ बनाए रखने में आपकी मदद करता है. मगर एक सवाल हर किसी के मन में रहता है कि क्या रात में केला खाना सही होता है? या फिर अक्सर लोग सोचते हैं कि कहीं रात में केला खाने से कुछ नुकसान तो नहीं करता है तो इसके बारे में चलिए हम आपको बताते हैं.

यह भी पढ़ें: Heart को स्वस्थ रखती हैं ये 5 सब्जियां, हर दिन जरूर करें सेवन

आती है अच्छी नींद: अगर आपको दिनभर थकावट जैसा महसूस होता है और शरीर में दर्द भी बना रहता है तो एक केला तुरंत खा लेना चाहिए. रात के समय इसे खाने से आपको अच्छी नींद आ सकती है और आप थकावट से दूर बेहतर महसूस करेंगे. केले में पोटैशियम होने के कारण मांसपेशियों को आराम मिलता है.

ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है: अगर आप हाइपरटेंशन के मरीज हैं तो आपको अपनी डाइट में सोडियम की मात्रा को कम कर देना चाहिए और पोटैशियम को बढ़ा देना चाहिए. पोटैशियम के लिए केला रामबाण माना जाता है. इसलिए रात में सोने से पहले आप केले का सेवन कर सकते हैं.

सीने में जलन से राहत: कई बार रात के समय हैवी डिनर लेने से सीने में जलन या एसिडिटी जैसी समस्या उत्पन्न हो जाती है. ऐसे में आपको एक केला खाना चाहिए जिससे आपकी जलन की समस्या कम या खत्म हो सकती है.

यह भी पढ़ें: अगर आपको सता रहा है नकली घी और दूध के सेवन का डर, तो ऐसे करें असली उत्पाद की गुणवत्ता

मीठा खाने की इच्छा कम करता है: कई बार ऐसा होता है कि लोगों की मीठा खाने की इच्छा तेजी से बढ़ जाती है तो ऐसे में अगर आप केला खा लें तो आपकी ये इच्छा खत्म हो जाएगी. केला खाने से मीठा खाने की तलब कम होती है और यह सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है.

ऐसी समस्याओं में नहीं खाएं केले

आयुर्वेद के मुताबिक, रात में केला खाने में कोई परेशानी नहीं होती है लेकिन अगर आपको सर्दी-खांसी, अस्थमा, साइनस या बुखार जैसी समस्या है तो किसी भी समय केला बिल्कुल नहीं खाएं खासकर रात के समय तो केला जहर जैसा बन जाता है. केला खाने से सर्दी-खांसी या बुखार की समस्या को और भी बढ़ा देता है. इसलिए ऐसी समस्याओं के बीच आप रात के समय बिल्कुल भी केले का सेवन नहीं करें.

डिस्क्लेमर: यह लेख सामान्य जानकारी पर आधारित है, इसकी पुष्टि Opoyi Hindi नहीं करता है. इसपर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञों की राय जरूर लें.

यह भी पढ़ें: आंखों के नीचे काले घेरों को चुटकियों में खत्म कर देगा ये नुस्खा, इस्तेमाल करें अरंडी का तेल