वित्त वर्ष 2020-21 समाप्त होने में कुछ ही दिन बचे हुए हैं यानी 31 मार्च को खत्म होने वाला है. ऐसे में Income Tax पेयर्स टैक्स बचाने के चक्कर में निवेश के विकल्प तलाशते हैं. ऐसे में वह कई बार जल्दबाजी कर जाते हैं और परेशानी में फंस जाते हैं. हालांकि, निवेश करने का प्लान पूरे साल में कभी भी कर सकते हैं लेकिन बहुत सारे लोग इसके लिए समय नहीं निकाल पाते और अंत समय में निवेश करने का प्लान बनाते हैं.

यह भी पढ़ेंः Post Office में है IPPB सेविंग अकाउंट तो अब लगेगा ये नया चार्ज, जान लें

लेकिन अंतिम समय में टैक्स सेविंग के ऑप्शन को चुनना आपके लिए फायदेमंद नहीं है. ऐसे में इसके नकारात्मक प्रभाव भी पड़ सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः PF और Income Tax से जुड़े नियमों में 1 अप्रैल से होने वाले हैं बदलाव, जान लें

- टैक्स सेविंग के लिए कर्ज लेकर निवेश करने का रास्ता चुनना समझदारी नहीं है. इससे बाद में आपको कर्ज भुगतान की चिंता आपको परेशान करने लगेगी. इसके लिए टैक्स सेविंग और लिक्विडिटी की जरूरतों के बीच बैलेंस बनाकर निवेश करने के बारे में प्लान करना चाहिए. कर्ज ले कर निवेश करने तभी सही है जब आपके पास लिक्विडिटी की समस्या न हो और जल्द ही आपकी सैलरी आने वाली हो. इसके लिए पर्सनल लोन बिल्कुल नहीं लेना चाहिए. ऐसे में आप किसी दोस्त या रिस्तेदार से कर्ज ले सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः PPF के बदल गए हैं नियम, किस्त देनदारी को लेकर हुआ है ये बदलाव

- वित्त वर्ष में टैक्स देनदारी को कम करने के लिए टैक्स सेविंग में कितना निवेश करना चाहिए इसका जानकारी आवश्यक है. आपको पहले ही अपने आय का अनुमान लगा लेना चाहिए और उसके आकलन के मुताबिक निवेश करना चाहिए. ऐसे में आवश्यकता से अधिक निवेश करने से बचना चाहिए. टैक्स सेविंग की जल्दबाजी में इसका आकलन लोग नहीं कर पाते हैं.

यह भी पढ़ेंः PF निकालने का सही समय क्या है? नौकरी या रिटायरमेंट के बाद तुरंत न निकालें पैसा

-कुछ लोग इंश्योरेंस प्लान लेते हैं. ऐसे में आपको ऐसे इंश्यरोरेंस प्लान करना चाहिए जिससे आपको निवेश में भी फायदेमंद हो और टैक्स सेविंग का भी काम करे.

- टैक्स सेविंग स्कीम में निवेश के लिए अपने वित्तीय लक्ष्य से समझौता नहीं करना चाहिए. ऐसा टैक्स सेविंग प्रॉडक्ट चुनिए जो लांग टर्म मे वित्तीय लक्ष्य को पाने में मदद करे.

यह भी पढ़ेंः BHIM UPI इस्तेमाल में हो रही है दिक्कत तो दर्ज कराएं शिकायत, जानें क्या है 'UPI Help'