भारतीय अमेरिकियों और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ अच्छे संबंधों का हवाला देते हुए, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि उन्हें लगता है कि राष्ट्रपति चुनाव के लिए तीन नवंबर को होने वाले मतदान में भारतीय अमेरिकी समुदाय उन्हें ही वोट देगा. इसके साथ उन्होंने ये भी कहा कि, उनकी तरह ही उनकी बेटी इवांका, बेटा डोनाल्ड ट्रंप जूनियर और उनकी मित्र किम्बर्ली गिलफॉय भारत के बारे में बहुत सोचते हैं.

उन्होंने व्हाइट हाउस में पत्रकारों से कहा,“हमें भारत से बहुत समर्थन मिला है. हमें प्रधानमंत्री मोदी से समर्थन प्राप्त है. मुझे लगता है कि भारतीय (अमेरिकी) ट्रंप को वोट देंगे.’’

राष्ट्रपति से सवाल किया गया था, “भारतीय-अमेरिकी समुदाय में काफी लोकप्रिय किम्बर्ले, डोनाल्ड ट्रंप जूनियर और इवांका ट्रंप भारत-अमेरिकी संबंधों पर आपके विचारों के समर्थन में भारतीय अमेरिकियों के बीच आपकी ओर से प्रचार करेंगे?”

ट्रंप ने कहा, ‘‘मैं भारत को जानता हूं और जिन युवाओं (किम्बर्ले, डोनाल्ड ट्रम्प जूनियर और इवांका) का आपने जिक्र किया, उन्हें समझता हूं. वे बहुत अच्छे हैं और मुझे पता है कि भारत के साथ उनके संबंध बहुत अच्छे हैं, मेरे संबंध भी मजबूत हैं.’’

उन्होंने कहा,“प्रधानमंत्री मोदी मेरे दोस्त हैं और वह बहुत अच्छा काम कर रहे हैं. कुछ भी आसान नहीं है, लेकिन उन्होंने बहुत अच्छा काम किया है.” वह पिछले साल ह्यूस्टन में ‘हाउडी मोड़ी’ कार्यक्रम में अपने संबोधन का संदर्भ दे रहे थे.

ट्रंप ने कहा, ‘‘आप सभी जानते हैं कि हमने ह्यूस्टन में एक शानदार आयोजन किया था. जिसके बाद प्रधानमंत्री मोदी ने मुझे आमंत्रित किया... और यह अद्भुत था. यह प्रधानमंत्री की उदारता थी. हमें भारत और प्रधानमंत्री मोदी का समर्थन प्राप्त है.”

उन्होंने कहा, ‘‘जैसा कि आप जानते हैं, महामारी फैलने से ठीक पहले मैं भारत गया था. फिलहाल भारत महामारी से बुरी तरह प्रभावित है. वह दौरा बेहतरीन था. हमने देखा कि वहां के लोग कितने शानदार हैं यह वास्तव में एक अविश्वसनीय देश है और निश्चित रूप से काफी बड़ा है.”

वहीं, अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उनके परिवार के भारत के प्रति प्रेम का संकेत देते हुए कहा कि उनकी तरह ही उनकी बेटी इवांका, बेटा डोनाल्ड ट्रंप जूनियर और उनकी मित्र किम्बर्ली गिलफॉय भारत के बारे में बहुत सोचते हैं.

ट्रंप ने व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा, ‘‘मैं भारत को जानता हूं और जिन युवाओं (किम्बर्ली, डोनाल्ड ट्रम्प जूनियर और इवांका) का आपने जिक्र किया, उन्हें समझता हूं. वे बहुत अच्छे युवा हैं और मुझे पता है कि मेरी तरह ही भारत के साथ उनका संबंध बहुत अच्छा है.”

राष्ट्रपति से सवाल किया गया था, “भारतीय-अमेरिकी समुदाय में काफी लोकप्रिय किम्बर्ली, डोनाल्ड ट्रंप जूनियर और इवांका ट्रंप भारत-अमेरिकी संबंधों के बारे में आपके विचारों के समर्थन में क्या भारतीय अमेरिकियों के बीच आपकी ओर से प्रचार करेंगे?”

ट्रंप ने जवाब में कहा,“मैं इन भावनाओं की सराहना करता हूं. वे (किम्बर्ली, ट्रंप जूनियर और इवांका) और मैं भारत के बारे में बहुत सोचते हैं. और मैं आपके प्रधानमंत्री (नरेंद्र मोदी) के बारे में बहुत सोचता हूं.”