कभी-कभी सरल दिखने वाले प्रश्नों के उत्तर आसान नहीं होते हैं. हम सभी ने बार-बार पानी के महत्व के बारे में सुना है. कुछ कहते हैं कि एक दिन में 8 गिलास पानी पीना महत्वपूर्ण है, दूसरे हमें बताते हैं कि आपके शरीर की जितनी मांग है उतनी ही पीएं. इसलिए ये चीज हमे और ज्यादा कंफ्यूज कर देती है की एक दिन में पानी को पीने की सही मात्रा क्या है. साथ ही जब पानी की बात आती है, तो ऐसा कोई फॉर्मूला नहीं है जो सभी पर फिट बैठता हो. एक व्यक्ति को कितना पानी चाहिए यह उसकी शारीरिक गतिविधि, उम्र और बहुत कुछ पर निर्भर करता है.

यह भी पढ़ें:  क्या सिर्फ सिगरेट पीने से होता है Lung Cancer? जानें लक्षण

कितना पानी पीएं

एक सर्वे के अनुसार, एक व्यस्क पुरुष को दिनभर में 3.7 लीटर वहीं एक महिला को 2.7 लीटर तरल पदार्थ ग्रहण करना चाहिए.

आइए जानते है पानी पीने के फायदे:

हम अपनी सांस, मूत्र, मल त्याग और पसीने के माध्यम से शरीर में पानी खो देते हैं. हमारे शरीर को बेहतर ढंग से काम करने के लिए हमें अधिक पानी का सेवन करके इस खोई हुई पानी की आपूर्ति को फिर से भरना जरूरी है.

सिर में दर्द और चक्कर आना

यदि आपको बिना किसी कारण सिरदर्द की शिकायत रहती है तो इसका मतबल डीहाइड्रेशन हो सकता है. क्योंकि अधिक समय तक शरीर में पानी की कमी होने मस्तिष्क में रक्त संचार व ऑक्सिजन की कमी हो जाती है.

यह भी पढ़ें: निपाह वायरस क्या है? जानें कैसे फैलता है और कैसे करें बचाव

कब्ज़ की समस्या

पानी की कमी से कब्ज की समस्या उत्पन्न होती है ये तोक हर कोई जानता ही है. कब्ज़ दूर करने का सबसे अच्छा तरीक़ा है कि अपने डायट पर फाइबर की मात्रा को बढ़ाना और ख़ूब सारा पानी पीना. आज से ही आप अपने डायट में फाइबर के साथ-साथ पानी की मत्रा को बढ़ाएं.

एकाग्रता में कमी

पानी की कमी के कारण शरीर डीहाड्रेअ हो जाता है जिससे शरीर में रक्त का प्रवाह कम हो जाता है और मस्तिष्क को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सिजन व अन्य पोषक तत्व नहीं मिल पाता. इस वजह से मस्तिष्क की कार्यक्षमता पर पड़ता है और हमारी यद्दाश्त व एकाग्रता में कमी आ जाती है. इसलिए रोजाना खूब पानी पिएं.

यह भी पढ़ें: अगर आपको सता रहा है नकली घी और दूध के सेवन का डर, तो ऐसे करें असली उत्पाद की गुणवत्ता

जोड़ों में दर्द की समस्या

हमारा कार्टिलेज और स्पाइनल डिस्क 80 प्रतिशत पानी से बना होता है. हड्डियों को एक-दूसरे से रगड़ खाने से बचाने के लिए शरीर में पर्याप्त मात्रा में पानी होना बहुत जरूरी है. पानी की कमी होने पर हड्डियों में घर्षण बढ़ जाती है, जिससे जोड़ों में दर्द की समस्या उत्पन्न होती है.

यह भी पढ़ें: Heart को स्वस्थ रखती हैं ये 5 सब्जियां, हर दिन जरूर करें सेवन

डिस्क्लेमर:खबरों में दी गई टिप्स एक सामान्य जानकारी है. आप इसका इस्तेमाल करने से पहले विशेषज्ञों की सलाह ले सकते हैं.