कोरोना वायरस जैसी महामारी के बीच इस साल नवरात्रि का त्योहार आया है. इसमें व्रत रखने वालों को अपनी सेहत का खास ख्याल रखना होगा जिससे उनकी इम्यूनिटी पर असर नहीं पड़े क्योंकि जिसकी इम्यूनिटी कमजोर होती है कोरोना उसपर खास वार करता है. नवरात्रों में ऐसी कुछ चीजें हैं जो इम्यूनिटी बढ़ाने में आपकी मदद कर सकती हैं.

1. नवरात्रि के दौरान सात्विक भोजन करना अच्छा माना जाता है. इस दौरान हरी सब्जियों और फलों का सेवन करना आपकी सेहत के लिए अच्छा साबित हो सकता है.

2. डिनर से पहले या बाद में हरी सब्जियों का सूप पीने की आदत डालें. कद्दू का सूप आपकी सेहत के लिए अच्छा हो सकता है और कद्दू व्रत में खाया जाता है.

3. साबूदाना इम्यूनिटी बढ़ाने में कारगर होता है और व्रत में साबूदाने की खिचड़ी या खीर खाना अच्छा होता है. अस्पताल में डॉक्टर्स भी रोगियों को खाने में साबुदाना खाने की सलाह देते हैं.

4. दोपहर के समय आप मूंगफली के साथ नारियल पानी का सेवन करें. नारियल पानी कई रोगों से मुक्ति दिलाते हैं. इसके अलावा नींबू पानी आपके अंदर एनर्जी ला सकता है.

5. मौसमी, संतरा या नींबू जैसे खट्टे फलों का सेवन आपकी सेहत अच्छी रखने में मदद करता है. खट्टे फलों में विटामिन-सी की मात्रा होने के कारण इससे इम्यूनिटी पावर अच्छी होती है.

6. एक कप दूध के साथ केला या सेब खाएं या इसका शेक बनाकर पिएं. बॉडी के लिए ये काफी अच्छा माना जाता है, केले और सेब के अलावा आप चीकू का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

7. सुबह के नाश्ते में एक कप दूध और बिना नमक का रोस्टेड मखाना आपके पूरे दिन को एनर्जी से भर सकता है. मखाने में भूख कंट्रोल करने की क्षमता होती है.