इस बात से कोई नकार नहीं सकता कि नाश्ता दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन है. यह आपके शरीर को विभिन्न कामों को पूरा करने के लिए दिन भर के लिए आवश्यक ऊर्जा प्रदान करता है. आज हम जिस जीवन में जी रहे हैं, लगातार भागदौड़ में, हम अक्सर अपने नाश्ते के भोजन पर ध्यान देना भूल जाते हैं और अपनी भूख को जल्दी से दूर करने के लिए जो कुछ भी काम आता है उसे हड़प लेते हैं. मानो या न मानो, लेकिन एक अच्छा नाश्ता आपका दिन बना या बिगाड़ सकता है. ज्यादातर लोग आमतौर पर इस भोजन के महत्व को नहीं समझते हैं, लेकिन इसे अपनी दैनिक आदत बना लें और फिर आपको फर्क महसूस होगा.

यह भी पढ़ें:हड्डियां रहेगी सालों साल मजबूत, कैल्सियम के लिए दूध के अलावा खाएं ये 5 चीजें

नाश्ता सही और पौष्टिक होना चाहिए. नाश्ता न करने के कारण वजन बढ़ने की समस्या होती है. क्योंकि सुबह नाश्ता न करने की आदत के कारण लोग दोपहर में भोजन करते हैं और अधिक खा लेते हैं जिससे मोटापा बढ़ने की संभावना रहती है.

सुबह नाश्ते कैसे शुरू करें

खाली पेट क्या खाना चाहिए

पाचन को ठीक रखने और वजन कम करने के लिए आप सुबह उठकर गुनगुना पानी पीएं. इसमें आप शहद मिला सकते हैं. नाश्ते में विटामिन, प्रोटीन, फाइबर और ओमेगा 3 फैटी एसिड वाले फूड खाने चाहिए.

यह भी पढ़ें:खानें के तुरंत बाद चाय पीना है बेहद हानिकारक, जानें कारण

नाश्ते में कौन से फल खाना चाहिए

सुबह के नाश्ते में फलों को शामिल करना जरूरी होता है. फल में सेब, संतरा, पपीता, तरबूज खाना ज्यादा फायदेमंद होता है. ठीक से किया गया पौष्टिक नाश्ता आपके शरीर को दिनभर के लिए उर्जा देता है.

ओट्स से बनी इडली

इडली एक लोकप्रिय दक्षिण भारतीय व्यंजन है जिसे आप अपने भोजन के किसी भी समय खा सकते हैं. नाश्ते से लेकर रात के खाने तक, इडली एक हल्का भोजन है, जिसे चटनी और सांबर के साथ सबसे अच्छा जोड़ा जाता है. पकाने में आसान और बेहद सेहतमंद लो कैलोरी ओट्स इडली के साथ अपनी बोरिंग सुबह को हल्का करें

यह भी पढ़ें:एक ही तेल में बार-बार खाना पकाना हो सकता है जानलेवा, FSSAI की चेतावनी पढ़ें

डिस्क्लेमर:खबरों में दी गई टिप्स एक सामान्य जानकारी है. आप इसका इस्तेमाल करने से पहले विशेषज्ञों की सलाह ले सकते हैं.