भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैच की टेस्ट श्रृंखला का पहला टेस्ट ड्रा पर खत्म हुआ. इसके साथ ही अब दूसरा टेस्ट मैच 12 अगस्त को लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर खेला जाएगा. लॉर्ड्स के मैदान को 'क्रिकेट का मक्का' भी कहा जाता है. हालांकि पहले टेस्ट मैच में बारिश ने भारत की जीत की उम्मीदों पर पानी फेर दिया था. अगर भारतीय टीम के लॉर्ड्स के मैदान पर परफॉर्मेंस की बात करें तो वह ज्यादा खास नहीं रहा है.

यह भी पढ़ें: टीम इंडिया के नए कप्तान को लेकर भविष्यवाणी! क्या विराट के लिए आने वाली है परेशानी

भारतीय टीम के लिए कप्तान विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे और चेतेश्वर पुजारा का फॉर्म भी चिंता का विषय बना हुआ है. अगर लॉर्ड्स में भारतीय टीम को जीत हासिल करनी है तो ऊपरी क्रम के बल्लेबाजों को बढ़िया बल्लेबाजी करनी होगी. आइए अब लॉर्ड्स पर भारत के रिकॉर्ड पर नजर डालते हैं.

यह भी पढ़ें: पिछली 8 पारी में सिर्फ 87 रन: इस भारतीय बल्लेबाज के लिए उल्टी गिनती शुरू

भारत का लॉर्ड्स के मैदान पर रिकॉर्ड

  • लॉर्ड्स के मैदान पर इंग्लैंड के खिलाफ टीम इंडिया ने अभी तक कुल 18 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें से भारतीय टीम को केवल 2 टेस्ट मैचों में ही जीत मिली है. साथ ही इंग्लैंड ने कुल 12 टेस्ट मैच अपने नाम किए हैं, वहीं 4 टेस्ट ड्रॉ रहे हैं. भारत ने आखिरी बार साल 2018 में इस मैदान पर टेस्ट मैच खेला था, जिसमें भारत को करारी हार का सामना करना पड़ा था.
  • लॉर्ड्स में भारत की जीत का प्रतिशत सिर्फ 11 % है, जबकि इंग्लैंड का जीत प्रतिशत 66 % है. जो टीम इंडिया के लिए यकीनन चिंता का विषय है.
  • अगर पिछले पांच मुकाबलों की बात करें तो भारत को 3 मैच में हार और साल 2014 में जीत हासिल हुई थी. वहीं एक मैच ड्रॉ रहा था.
  • अगर भारतीय गेंदबाजों की बात करें तो इशांत शर्मा इस मैदान पर सबसे प्रभावी गेंदबाज रहे हैं. साल 2014 में इशांत ने एक पारी में 7 विकेट हासिल किए थे. इशांत ने 74 रन देकर सात विकेट लिए थे. जिसके चलते टीम इंडिया ने 28 साल बाद लॉर्ड्स के मैदान पर जीत हासिल की थी.
  • भारत ने पहली बार लॉर्ड्स में 1986 में जीत हासिल की थी.
  • 1986 में लॉर्ड्स के मैदान पर खेले गए टेस्ट मैच में भारत ने इंग्लैंड को 5 विकेट से हराया था. इस टेस्ट मैच के हीरो कपिल देव रहे थे, जिस वजह से उन्हें मैन ऑफ द मैच भी चुना गया था.

यह भी पढ़ें: अब ओलंपिक खेलों में शामिल होगा क्रिकेट, ICC ने ट्वीट कर कही ये बात