भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली बुधवार को लीड्स के हेडिंग्ले क्रिकेट ग्राउंड में इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट के पहले दिन महज 7 रन बनाकर आउट हो गए. इसके साथ ही इंटरनेशनल क्रिकेट में उनके शतक का इंतजार अब 50 पारियों का हो चला है. 

विराट कोहली ने पिछली 50 इंटरनेशनल पारियों में एक भी शतक नहीं जड़ा है. शतक के इस सूखे के दौरान विराट ने टेस्ट में 18 पारी, ODI में 15 पारी और टी20 क्रिकेट में 17 पारी खेली हैं. विराट को अपने शतक के लिए इससे पहले इतना लंबा इन्तजार कभी नहीं करना पड़ा था. 

विराट कोहली बुधवार को तीसरे टेस्ट में जेम्स एंडरसन की गेंद पर विकेटकीपर के हाथों कैच आउट हुए. विराट ने 17 गेंदों का सामना किया और 7 रन बनाए. विराट के आउट होने से टीम का स्कोर 21 रन पर तीन विकेट हो गया था. 

इससे पहले कोहली ने लॉर्ड्स टेस्ट की पहली पारी में 42 और दूसरी पारी में 20 रन बनाए थे. विराट फॉर्म को लेकर बहुत जूझते नहीं दिख रहे. लेकिन किस्मत और बाहर जाती गेंदें उनके लिए काल बनी हुई हैं. 

शतक के लिए कबसे प्यासे हैं विराट कोहली 

विराट कोहली ने अपना आखिरी अंतर्राष्ट्रीय शतक बांग्लादेश के खिलाफ कोलकाता में पिंक बॉल टेस्ट में बनाया था. दिन था 22 नवंबर और साल था 2019. इसके बाद से विराट कोहली ने ODI में 15 पारियां खेली, टी20 में 17 पारियां और टेस्ट में 18 पारियां. लेकिन एक बार भी 100 रन के आंकड़े को छू नहीं पाए, जैसे वह कभी न ख़त्म होने वाला आसमान हो. 

हालांकि, इस दौरान उन्होंने ODI में सात, टी20 में छह और टेस्ट में तीन अर्धशतकीय पारियां खेलीं. यानी 50 पारियों में 16 बार पचास का आंकड़ा पार किया लेकिन शतक नहीं बना पाए. इसमें से पांच बार विराट ने 85 या उससे अधिक रन बनाए. फैंस आस लगाए बैठे हैं कि विराट जल्द ही शतकों के इस मायाजाल को तोड़कर इंग्लैंड के खिलाफ चल रही टेस्ट सीरीज में शतक बनाएंगे. 

यह भी पढ़ेंः लीड्स टेस्ट से पहले मोहम्मद सिराज का भौकाल टाइट, कप्तान ने तारीफ में पढ़े कसीदे

लीड्स में विराट कोहली का रिकॉर्ड 

विराट कोहली ने हेडिंग्ले के लीड्स मैदान पर एक भी टेस्ट मुकाबला नहीं खेला है, लेकिन उन्होंने यहां तीन ODI खेले हैं. सितंबर 2014 में खेले पहले ODI में विराट ने 13 रन बनाए थे, इसके बाद जुलाई 2018 में 71 रन और फिर वर्ल्ड कप के दौरान श्रीलंका के खिलाफ जुलाई 2019 में नाबाद 34 रन. विराट का मैदान पर 60 के करीब औसत है. 

यह भी पढ़ें: England vs India 2021, 3rd Test: जानें कैसा रहेगा मौसम और क्या कहती है पिच रिपोर्ट

शतक आया तो करेंगे रिकी पोंटिंग की बराबरी 

अगर विराट कोहली 71वां अंतर्राष्ट्रीय शतक लगाने में कामयाब रहते हैं तो वह ऑस्ट्रेलिया के महान बल्लेबाज रिकी पोंटिंग की बराबरी कर लेंगे, जिनके नाम महान सचिन तेंदुलकर (100) के बाद सर्वाधिक 71 अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट शतक हैं.